logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में अभी होती रहेगी बारिश, क्या ठंड की होगी वापसी?

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मौसम के अजीब रंग देखने को मिल रहे हैं. अभी फरवरी खत्म भी नहीं हुई है कि लोगों को मार्च-अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है

Updated on: 20 Feb 2024, 08:08 PM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में मौसम के अजीब रंग देखने को मिल रहे हैं. अभी फरवरी खत्म भी नहीं हुई है कि लोगों को मार्च-अप्रैल जैसी गर्मी का अहसास हो रहा है. तामपान में लगातार हो रही बढ़ोतरी लोगों को परेशान कर रही है. ऐसे में लोगों का अनुमान है कि इस बार गर्मियां जल्दी और ज्यादा पड़ने वाली है. हालांकि बीती रात दिल्ली-एनसीआर में हुई हल्की बारिश ने लोगों को अप्रत्याशित गर्मी में हल्की ठंडक का अनुभव कराया. लेकिन लोगों के मन में सवाल है कि क्या सर्दियां एक बार फिर लौटेंगी. 

यह खबर भी पढ़ें- Sarkari Scheme: मोदी सरकार की योजना से महिलाओं की चांदी- मिलेगी एक करोड़ की रकम!

राजधानी दिल्ली के अधिकांश इलाकों में बूंदाबांदी

भारत मौसम विभाग के अनुसार राजधानी दिल्ली के अधिकांश इलाकों में बूंदाबांदी के चलते अगले दो दिन तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है. हालांकि आज यानी मंगलवार को दिल्ली की रफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम और अधिकतम तापमान दोनों ही सामान्य से ज्यादा रहे. मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि पश्चिमी विक्षोभ यानी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की सक्रियता की वजह से उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश हो रही है. इसी के प्रभाव से दिल्ली के भी ज्यादातर इलाकों में बूंदाबांदी हुई.  राजघाट मौसम केंद्र ने 5 और पीतमपुर केंद्र ने साढे़ चार मिमी बारिश रिकॉर्ड की है. 

यह खबर भी पढ़ें- Camel Milk Benefits: किसी औषधि से कम नहीं है ऊंटनी का दूध, फायदे इतने जानकर रह जाएंगे हैरान

दिल्ली में बारिश होने के बाद दिन में धूप निकल आई

हालांकि दिल्ली में बारिश होने के बाद दिन में धूप निकल आई, जिसकी वजह से तापमान सामान्य से ज्यादा रिकॉर्ड किया गया. हालांकि अगले दो दिनों के भीतर तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. दिल्ली में तापमान की बात करें तो आज दिन में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री कम) और न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा) दर्ज किया गया.  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि होली के आसपास मौसम में थोड़ी गर्मी दिखाई देती है, लेकिन अब जबकि होली आने में एक महीने से भी ज्यादा का समय शेष है तो तापमान में लगातार वृद्धि देखी जा रही है.