logo-image

Sarkari Scheme: मोदी सरकार की योजना से महिलाओं की चांदी- मिलेगी एक करोड़ की रकम!

Sarkari Scheme: देश के हर वर्ग को ध्यान में रखकर शुरु की गई तमाम योजनाओं के बीच केंद्र की मोदी सरकार महिलाओं को लेकर बड़ी स्कीम लेकर आई है

Updated on: 20 Feb 2024, 05:02 PM

New Delhi:

Sarkari Scheme: देश के हर वर्ग को ध्यान में रखकर शुरु की गई तमाम योजनाओं के बीच केंद्र की मोदी सरकार महिलाओं को लेकर बड़ी स्कीम लेकर आई है. इस योजना के तहत देश की महिलाओं को एक करोड़ रुपए का लोन दिया जाएगा और वो भी बेहद आसान शर्तों पर. दरअसल, यह योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर और स्वावलंबी बनाने के क्रम में लाई गई है. इसलिए अगर कोई महिला अपना काम शुरु करना चाहती है तो इस स्कीम का फायदा उठा सकती है. 

यह खबर भी पढ़ें- Kamal Nath: कमलनाथ के घर हटा श्रीराम का झंडा, MP में कांग्रेस ने बनाई दूरी...क्या हैं संकेत

स्टैंड अप इंडिया के नाम से स्कीम लॉंच की गई 

दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी द्वारा साल 2016 में एक स्टैंड अप इंडिया के नाम से स्कीम लॉंच की गई थी. इस योजना में खासतौर से एससी-एसटी श्रेणी की औरतों के लिए शुरु की गई थी. इस योजना का उदे्श्य आंत्रप्रन्योरशिप को बढ़ावा देकर महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना था. इस योजना में लोन केवल पहली बार व्यवसाय करने वालों को दिए जाने का प्रविधान किया गया था. ज्यादा जानकारी की बात करें तो स्टैंड अप इंडिया योजना के तहत लोग केवल उन लोगों को मिल सकता है जो एसी या एसटी श्रेणी से आते हों. इसके साथ ही आवेदन महिला की उम्र 18 साल से अधिका होनी चाहिए. 

यह खबर भी पढ़ें- Farmers Protest: फिर MSP पर अटकी बात... सरकार और किसानों के बीच चौथे दौर की वार्ता भी फेल

योजना में 10 लाख से एक करोड़ रुपए तक का लोन ऑफर

यह योजना ग्रीनफील्ड स्थापित करने के लिए लोग ऑफर करती है, जो 10 लाख रुपए से शुरु होता है. ग्रीनफील्ड के तहत मैन्युफैक्चरिंग, सर्विसेस, कृषि संबंधित एक्टीविटीज और बिजनेस से जुड़े कामों के लिए लोन की सुविधा दी गई है. इसके साथ ही स्टैंड अप इंडिया स्कीम का आवेदक किसी बैंक का डिफाल्टर नहीं होना चाहिए. योजना में 10 लाख से एक करोड़ रुपए तक का लोन ऑफर किया जाता है. इस लोन के 18 महीने से 7 सालों में चुकाने की सुविधा भी मिलती है. योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक स्टैंड अप इंडिया की ऑफिशियल वेबसाइट ‘https://www.standupmitra.in/Login/Register‘ विजिट कर सकते हैं. यहां आवेदक स्टेप बाय स्टेप योजना संबंधी जानकारी कर सकते हैं और जरूरी दस्तावेज सबमिट कर योजना का लाभ उठा सकते हैं.