logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR में बदला मौसम, झमाझम बारिश से गिरेगा तापमान

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच दिल्लीवासियों के लिए आज यानी गुरूवार को थोड़ी राहत पहुंचाने वाली खबर हो सकती है

Updated on: 16 Mar 2023, 07:12 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना बन रही है
  • आज सुबह से ही आसमान में काली घटा छाई हुई
  • टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी

New Delhi:

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पड़ रही गर्मी के बीच दिल्लीवासियों के लिए आज यानी गुरूवार को थोड़ी राहत पहुंचाने वाली खबर हो सकती है. दिल्ली-एनसीआर में बारिश की संभावना बन रही है. सुबह से ही आसमान में काली घटा छाई हुई, जिसके चलते मौसम में बदलाव देख जा रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश हो सकती है. जिसके चलते मैग्जीमम टेंपरेचर में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आएगी और यह घटकर 31 से 32 डिग्री के सेल्सियस के बीच दर्ज किया जाएगा. आपको बता दें कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में भीषण गर्मी का मौसम बना हुआ था. यहां टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था, जिसकी वजह लोगों को मार्च में मई जून के मौसम का एहसास हो रहा था. 

तीन से चार दिनों तक जारी रहेगा बारिश का दौर

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) पूर्वानुमान के अनुसार पश्चिमी हिमालय में एक्टिव नए वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से दिल्ली और आसपास के इलाके में काली घटा और आसमाम में बादल छाने लगे हैं. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण यहां 17 से 20 मार्च के बीच बारिश के आसार बन रहे गए हैं. इस बारिश को इस साल की प्री-मॉनसून की पहली बारिश समझा जाएगा. बारिश का यह दौर तीन-चार दिनों तक जारी रहेगा.  इस दौरान हल्की बारिश होगी और कहीं-कहीं पर ओले भी पड़ सकते हैं. मौसम विभाग से जुड़ी एक प्राइवेट एजेंसी स्काईमेंट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार अगले 24 घंटे के भीतर नागालैंड, असम, अरुणाचल प्रदेश और मेघालय में हल्की या मध्यम बारिश हो सकती है. जबकि कर्नाटक, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र और गुजरात में भी बारिश की संभावना है. 

Coronavirus: कोरोना वायरस ने पकड़ी रफ्तार... 24 घंटे में दोगुने केस, 2 की मौत

फरवरी में पड़ी गर्मी ने पिछले 22 सालों के सारे रिकॉर्ड तोड़े

गौरतलब है कि इस साल जनवरी के बाद से ही मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. फरवरी में पड़ी गर्मी ने पिछले 22 सालों के सारे रिकॉर्ड तोड़े हैं. अमूमन जैसी गर्मी मार्च-अप्रैल में पड़ती है, वैसी इस बार फरवरी में देखने को मिली है. कई वैज्ञानिकों ने इसको ग्लोबल वॉर्मिंग का प्रभाव बताया है.