logo-image

Weather Update: देश के इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, दिल्ली-NCR में भी बूंदाबांदी की आशंका

Weather Update: देशभर के लगभग सभी राज्यों से मानसून की विदाई हो चुकी है. इसी के साथ पहाड़ों पर बर्फबारी शुरू हो गई है. जबकि मैदानी इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है, लेकिन पिछले दो दिनों से दिल्ली-एनसीआर में लोगों को गर्मी का सितम सता रहा है.

Updated on: 10 Oct 2023, 09:02 AM

highlights

  • देश कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना
  • दिल्ली-एनसीआर में भी हो सकती है बूंदाबांदी
  • कुछ राज्यों में फिर से सक्रिय हो सकता है मानसून

New Delhi:

Weather Update: देशभर के ज्यादातर राज्यों से मानसून की विदाई हो चुकी है. लेकिन पश्चिमी विक्षोभ के चलते देश के कई राज्यों में एक बार फिर से मौसम बदलने जा रहा है. जिसके असर से बारिश होने की आशंका है. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार (12 अक्टूबर) तक देश के कई इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान उत्तर पूर्व, पूर्व, दक्षिण और उत्तर पश्चिम के कई राज्यों में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मंगलवार को दिल्ली-एनसीआर में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं. इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.

ये भी पढ़ें: Shopian Encounter: शोपियां मुठभेड़ में सुरक्षा बलों को मिली बड़ी कामयाबी, दो आतंकियों को उतारा मौत के घाट

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, 11 अक्टूबर (बुधवार) तक तमिलनाडु में गरज और चमक के साथ छिटपुट से भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं आज यानी मंगलवार को दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और 12 अक्टूबर को केरल में भारी बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम कार्यालय के मुताबिक अगले चार दिनों के दौरान मध्य और पश्चिम भारत के मौसम में कोई खास बदलाव नहीं होगा.

इन इलाकों में भी बारिश की संभावना

मौसम कार्यालय की भविष्यवाणी के मुताबिक, गुरुवार 12 अक्टूबर के बाद दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत, पूर्वोत्तर भारत और द्वीपों के कुछ हिस्सों में दो दिनों तक काफी व्यापक रूप से हल्की/मध्यम वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी ने इस दौरान पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में भी छिटपुट बारिश और देश के बाकी हिस्सों में शुष्क मौसम की संभावना जताई है. इसके साथ ही गुरुवार तक देश के कई हिस्सों में बिजली गिरने के साथ आंधी आने की भी संभावना है. इसके अलावा, अगले दो दिनों के दौरान विभिन्न राज्यों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के एक बार फिर से सक्रिय होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Israel Hamas Conflict: इजरायल के हवाई हमलों से बौखलाया हमास, कहा- बंधकों को मारकर देंगे जवाब

दक्षिण के राज्यों में भी होगी बारिश

मौसम कार्यालय के पूर्वानुमान के मुताबिक, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों के साथ-साथ बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून के वापस होने की परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं. इसके साथ ही पूर्वोत्तर भारत और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल के कुछ हिस्सों और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है.