logo-image

Weather Update: देश के इन राज्यों में बदलने वाला है मौसम, किसानों बढ़ेगी मुश्किल!

Weather Update: जहां एक ओर रबी की फसलों की कटाई शुरू होने वाली है तो वहीं दूसरी ओर बदलते मौसम की वजह से किसानों की मुश्किलें भी बढ़ने वाली हैं. क्योंकि देश के कई राज्यों में आने वाले दिनों में बारिश का अनुमान है.

Updated on: 21 Mar 2024, 02:35 PM

नई दिल्ली:

Weather Update: मार्च, अप्रैल और मई का महीना किसानों के लिए काफी अहम माना जाता है. क्योंकि इन महीनों में देश के ज्याादतर हिस्सों में रबी फसल की कटाई का काम चलता है. ऐसे में मौसम के खराब होने पर सबसे ज्यादा किसानों को ही नुकसान होता है. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में मौसम का मिजाज बदलने की बात कही है. जो किसानों के लिए परेशानी पैदा कर सकता है. वहीं देश के कई राज्यों में पिछले दिनों हुई बारिश के चलते फसल को भारी नुकसान हुआ.

दरअसल, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड के कई हिस्‍सों में बुधवार को तेज हवाओं के साथ मध्‍यम दर्जे की बारिश हुई. वहीं बिहार के कुछ इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. यूपी के पूर्वी हिस्से में भी बेमौसम बारिश से किसानों को नुकसान हुआ है.

ये भी पढ़ें: चुनाव आयोग की केंद्र को हिदायत, बोला- व्हाट्सएप पर 'विकसित भारत' संदेश बंद करें भेजना

बिहार के इन इलाकों में हुई बारिश

बिहार की राजधानी पटना के अलावा उत्‍तर, पूर्वी और दक्षिणी बिहार के कई हिस्‍सों में भारी बारिश हुई. बढ़ते तापमान के बीच हुई बारिश से लोगों को गर्मी से तो राहत मिली लेकिन किसानों को इससे काफी नुकसान हुआ. सबसे पहले राजधानी पटना और आसपास के इलाकों में बादल छाने लगे और उसके बाद उत्‍तरी और दक्षिणी बिहार में भी बादल छा गए. मंगलवार के अलावा बुधवार को भी राज्य के कई हिस्सों में बारिश दर्ज की गई. कई इलाकों में तो काली घटाएं छा गईं. जिससे दिन में भी रात का अनुभव होने लगा. बारिश और तेज हवा के चलते तापमान में एक बार फिर से गिरावट दर्ज की गई.

ये भी पढ़ें: सोनिया गांधी का बड़ा आरोप, कांग्रेस को आर्थिक रूप से कमजोर करने की कोशिश

23 मार्च तक यहां खराब रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिम बंगाल के अधिकांश जिलों में अगले कुछ दिनों के दौरान तेज हवाएं चलने, गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक, 23 मार्च तक उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश, झारखंड और दक्षिणी असम में एक चक्रवाती परिसंचरण के बनने और बंगाल की खाड़ी से उठने वाली नम हवाओं के असर से बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की आशंका है. मौसम विभाग के बुलेटिन के मुताबिक, इस मौसमी परिस्थिति के चलते 23 मार्च तक उत्तरी बंगाल के जिलों में और 21 मार्च तक दक्षिण बंगाल में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और आंधी आ सकती है.

कहीं ओलावृष्टि तो कहीं हीटवेव का अनुमान

मौसम विभाग की मानें तो पूर्वी भारत के कई राज्यों में आंधी और तूफान के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है. इस दौरान मध्‍यम दर्जे की बारिश हो सकती है. वहीं दूसरी ओर देश के कई राज्‍यों में बढ़ते तापमान से लोग परेशान हैं. IMD के मुताबिक, रायलसीमा, कोंकण, गोवा, केरल और माहे में आने वाले दो दिनों तक गर्मी और उमस जैसी स्थिति बनी रहेगी. वहीं सौराष्‍ट्र, कच्‍छ और दक्षिण-पश्चिम राजस्‍थान में हीटवेट चलने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: Madhya Pradesh: कल से भोजशाला का ASI सर्वे शुरू होगा