News Nation Logo
Banner

Weather Update: देश के इन राज्यों पर मानसून मेहरबान, जानिए दिल्ली में कब होगी बारिश

देश के कई राज्यों में मानसून दस्तक दे चुका है, जिसके चलते आज यानी सोमवार को कई जगहों पर जोरदार बारिश हुई है

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 12 Jul 2021, 04:03:45 PM
monsoon

monsoon (Photo Credit: सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:

देश के कई राज्यों में मानसून ( Monsoon 2021 ) दस्तक दे चुका है, जिसके चलते आज यानी सोमवार को कई जगहों पर जोरदार बारिश हुई है. लेकिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ( Delhi Weather Update ) समेत उत्तर भारत के कई राज्यों को अभी भीषण गर्मी के बीच मानसून का इंतजार करना पड़ रहा है. वहीं, भारतीय मौसम विभाग यानी IMD के सीनियर वैज्ञानिक के जेनामनी ने कहा ​कि मानसून ने राजस्थान के अधिकांश हिस्सों और पंजाब के कुछ हिस्सों को कवर कर लिया है. दिल्ली ( Rain in Delhi ) के लिए स्थितियां अनुकूल बनी हुई हैं और हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रायद्वीपीय भारत, उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में मानसून सक्रिय है, जिसमें उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश शामिल हैं.

यह भी पढ़ेंः 'CM योगी को उधार दे दो...' ऑस्ट्रेलियाई सांसद हुए UP में कोविड मैनेजमेंट के मुरीद

वहीं,  पुलिस ने सोमवार को कहा कि उत्तर कर्नाटक क्षेत्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून की गति तेज होने के कारण राज्य में पिछले सप्ताह से बारिश से संबंधित घटनाओं में छह लोगों की मौत हो गई. उत्तरी कर्नाटक में 6 जुलाई की शाम से भारी बारिश हो रही है. मानसून के तेज होने के साथ, उत्तर कन्नड़, उडुपी, दक्षिण कन्नड़, चिक्कमगलुरु, हासन, कोडागु और शिवमोग्गा जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार इन सात जिलों में 16 जुलाई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बीदर जिले में पिछले तीन-चार दिनों से हो रही बेमौसम बारिश रविवार को भालकी तालुक के खुदावंदपुर में बिजली गिरने से एक महिला और उसकी बेटी की मौत हो गई. भालकी पुलिस के अनुसार, घटना उस समय हुई जब 32 वर्षीय भाग्यश्री और उनकी 9 वर्षीय बेटी वैशाली अपने खेत से घर लौट रहे थे. उधर, चित्रदुर्ग में, तीन वर्षीय लड़के, लोहित और उसकी माँ, 33 वर्षीय, सावित्रम्मा की उनके घर की दीवार गिरने से मृत्यु हो गई.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश में कोरोना मैनेजमेंट के मुरीद हुए ऑस्ट्रेलियाई सांसद, CM योगी आदित्यनाथ को मांगा उधार 

होसदुर्गा पुलिस ने संवाददाताओं से कहा कि गंभीर रूप से घायल, सावित्रम्मा को दावणगेरे जिले के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिसकी सोमवार तड़के चोटों के कारण मौत हो गई, जबकि उसका पति ओंकारप्पा का इलाज चल रहा है. पुलिस ने बताया कि इस हादसे में एक ही परिवार का आठ महीने का बच्चा और छह साल का बच्चा बाल-बाल बच गया.

First Published : 12 Jul 2021, 03:55:18 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.