logo-image

Weather Update: IMD का पूर्वानूमान, अगले तीन दिनों तक सताएगी गर्मी, चलेगी हीटवेव

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को पूर्वानुमान लगाया है कि अगले तीन से चार दिनों में चार राज्यों- पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और बिहार में हीटवेव चलेंगी.

Updated on: 13 Apr 2023, 06:57 PM

highlights

  • केरल में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक रहने वाला है
  • बिहार में 15 से 17 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है
  • तापमान मैदानी क्षेत्रों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है

नई दिल्ली:

Weather Update: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने गुरुवार को पूर्वानुमान लगाया है कि अगले तीन से चार दिनों में चार राज्यों- पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश और बिहार में हीटवेव चलेंगी. बताया जा रहा है कि 17 अप्रैल तक गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा में 15 अप्रैल तक और बिहार में 15 से 17 अप्रैल तक लू चलने की संभावना है. आईएमडी के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र के कई भागों और पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और केरल में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री अधिक रहने वाला है.

हीटवेव की आशंका तब होती है, जब किसी जगह का अधिकतम तापमान मैदानी क्षेत्रों में कम से कम 40 डिग्री सेल्सियस, वहीं तटीय क्षेत्रों में कम से कम 37 डिग्री और पहाड़ी क्षेत्रों में कम से कम 30 डिग्री तक पहुंच जाता है तो इस मामले में हीटवेव जारी किया जाता है.

ये भी पढ़ें: माफिया अतीक के बेटे असद अहमद की एनकाउंटर में मौत, गुर्गा गुलाम भी ढेर

आईएमडी के वैज्ञानिक नरेश कुमार के अनुसार, "अब, तापमान सामान्य के करीब है. मगर चूंकि शुष्क स्थिति रहने की उम्मीद है, ऐसे में गर्मी बढ़ेगी और एक सप्ताह के बाद उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के अलग-अलग भागों में लू चल सकती है."

दिल्ली से यूपी तक बढ़ेगा गर्मी का असर 

मौसम विभाग ने अप्रैल से जून के दौरान मध्य, पूर्व और उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर भागों में  लू के सामान्य से ज्यादा होने का अनुमान जताया है। मध्य भारत की बात करें तो इसमे पश्चिम-पूर्व मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ का इलाका सामने आता है। पूर्वी भारत में बिहार, झारखंड, उप हिमालयी क्षेत्र, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का भाग सामने आता है। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश के साथ केरल के कई भागों में अधिकतम तापमान सामान्य से 3 से 5 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.