logo-image

Weather Update: हिमाचल समेत देश के इन राज्यों में आज भी होगी बारिश, ऐसा रहेगा दिल्ली में मौसम

Weather Update: पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक, इन दोनों राज्यों में आज भी बारिश होने की संभावना है. वहीं यूपी-बिहार और दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहेंगे.

Updated on: 26 Aug 2023, 07:55 AM

highlights

  • हिमाचल-उत्तराखंड में भारी बारिश का दौर जारी
  • पूर्वोत्तर के राज्यों में आज हो सकती है भारी बारिश
  • दिल्ली-यूपी और बिहार में ऐसा रहेगा मौसम का हाल

New Delhi:

Weather Update: हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश का दौर जारी है. पहाड़ी राज्य हिमाचल में मानसून अभी भी सक्रिय है, जिसके चलते राज्य में लगातार बारिश हो रही है. लेकिन अब ये सिलसिला रुक-रुककर चल रहा है. भारी बारिश के चलते राज्य की सभी नदियों में जलस्तर बढ़ गया है और बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. इसके साथ ही राज्य में भूस्खलन की भी तमाम घटनाएं सामने आई हैं. जिमसें सैकड़ों सड़कें और मकान धरासाई हो गए हैं. बारिश संबंधी घटनाओं में तमाम लोगों की जान भी गई है. मौसम विभाग ने राज्य के लिए एक बार फिर से येलो अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही देश के कई और भी राज्यों में बारिश की भविष्यवाणी की है.

ये भी पढ़ें: PM Modi: ग्रीस यात्रा से सीधे बेंगलुरु पहुंचे पीएम मोदी, चंद्रयान-3 की टीम से करेंगे मुलाकात

कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक, आज यानी शनिवार को राजधानी में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. इस दौरान यहां अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली में अगले पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. इस दौरान तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है. जिसके चलते लोगों को अगले सप्ताह उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी में फिलहाल बारिश की संभावना कम है.

ये भी पढ़ें: Gadar 2 Success Party:'गदर 2' की सक्सेस पार्टी में नजर आए ये सितारे, देखें तस्वीरें

आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शनिवार को पूर्वोत्तर के राज्य असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही बिहार, ओडिशा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर-लद्दाख गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद के अलावा हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3 Mission: चांद पर चल रहा प्रज्ञान रोवर, तय की इतनी दूरी, जानें चंद्रयान-3 पर ISRO का अपडेट्स

मध्य प्रदेश के कुछ जिलों में हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश में शनिवार को कई जिलों में हल्की बारिश होने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो यहां सितंबर के पहले हफ्ते में मानसूनी बारिश तेज हो सकती है. उधर उत्तर प्रदेश में शनिवार को कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. इसके बाद 30 अगस्त तक एक या दो स्थानों पर ही हल्की बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक पूर्वोत्तर के राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी रह सकता है.