logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: देशभर में मौसम ने ली करवट, यूपी तक पहुंचेगा मॉनसून, दिल्ली-NCR में छाए रहेंगे बादल

Weather Update: दिल्ली-NCR में बारिश का असर दिखेगा, दिनभर आसमान में बादल छाए रहने वाले हैं. वहीं तापमान में गिरावट देखी जाएगी.

Updated on: 23 Jun 2024, 08:42 AM

नई दिल्ली:

Weather Update:  दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में मौसम करवट लेने वाला है. बिहार-झारखंड और यूपी में मॉनसून दस्तक दे रहा है. वहीं दिल्ली-एनसीआर में बारिश का असर दिखाई दे रहा है. दिनभर आसमान में बादल छाए रहने वाले हैं. मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत में फिलहाल लू से राहत मिलने वाली है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, मॉनसून इस माह के अंत तक पूरे उत्तर भारत में छा जाने वाला है. जानें आज कैसा मौसम रहने वाला है. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले तीन से चार दिनों में मॉनसून गुजरात, महाराष्ट्र के बाकी हिस्सों में पहुंच जाएगा.

मॉनसून दिल्ली में एंट्री करने वाला है

मध्य प्रदेश के साथ छत्तीसगढ़, ओडिशा, वेस्ट बंगाल का गंगा क्षेत्र, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश को भी कवर करेगा. यह दिल्ली तक पहुंचेगा. स्काईमेट के पूर्वानुमान के अनुसार, 27 से 30 जून तक मॉनसून दिल्ली में एंट्री करने वाला है. इस दौरान रुक-रुककर बरसात होने वाली है. आंधी भी चलेगी. तापमान में गिरावट देखी जाएगी.  

ये भी पढ़ें: NEET-PG परीक्षा स्थ​गित, 23 जून को होनी थी परीक्षा, जल्द जारी होगी नई तारीख

बारिश का आगाज 

मौसम विभाग के अनुसार, आज से राजधानी लखनऊ समेत कई जगहों पर हल्की बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. ये सोमवार को जोर पकड़ेगा. आने वाले ​तीन से चार दिनों में प्रदेश के पूर्वी भाग में मॉनसून के पहुंचने की संभावना बनी हुई है. 25 जून से प्रदेश भर में अच्छी बरसात की उम्मीद है. पूर्वी यूपी में कई स्थानों पर बरसात हो सकती है. IMD  के अनुसार, आजमगढ़, जौनपुर, वाराणसी, मिर्जापुर, प्रयागराज, गाजीपुर, सोनभद्र, प्रतापगढ़, फतेहपुर, हमीरपुर, बांदा, झांसी, महोबा और ललितपुर ​सहित कई जिलों में बरसात होने की आशंका बनी हुई है. 

यहां पर येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी 

मौसम विभाग ने मुंबई में बारिश का अलर्ट जारी किया है. यहां पर भारी बारिश की संभावना है. मुंबई और पालघर में येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं रायगड में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. बताया जा रहा है कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून आहिस्ता-आहिस्ता सक्रिय हो रहा है. यहां पर अच्छी बारिश की संभावना बनी हुई है. यहां पर भारी बारिश की भी संभावना है.  गाजियाबाद में  भीषण गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है. अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंचा गया है. यहां पर शनिवार को अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया.