logo-image

Weather Update: सर्द हवाओं से कांप रहा दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत सर्द हवाओं से कांप रहा है. तेज धूप निकले के बाद भी लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही.

Updated on: 08 Feb 2024, 08:01 AM

highlights

  • सर्द हवाओं से कांप रहा दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत
  • बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में दोबारा लौटी ठंड
  • देश के कई राज्यों में आज बारिश होने की संभावना

नई दिल्ली:

Weather Update Today: राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में इनदिनों धूप निकल रही है. बावजूद इसके लोगों को ठंड से राहत नहीं मिल रही. सर्द हवाओं से अभी भी लोग कांप रहे हैं. दिल्ली से सटे नोएडा-ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम, गाजियाबाद समेत पूरा एनसीआर सर्द हवाओं की मार झेल रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने एक बार फिर से यहां बारिश की संभावना जताई है. ठंड के बीच दिल्ली की हवा साफ हुई है. जिससे लोगों को प्रदूषण से राहत मिली है और करीब तीन महीने बाद राजधानी की हवा पूरी तरह से सांस लेने लायक हुई है.

ये भी पढ़ें: Pakistan Election 2024: आतंकवाद और आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान में वोटिंग आज, इन पार्टियों के बीच मुकाबला

पहाड़ों पर बर्फबारी के चलते मैदानी इलाकों में ठंड

हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड के उच्च पर्वतीय इलाकों में हो रही बर्फबारी के चलते उत्तर भारत में सर्द हवाओं का असर देखने को मिल रहा है. पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार इन सर्द हवाओं की चपेट में है. जिससे लोग कांपते नजर आ रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इस हफ्ते उत्तर भारत को सर्द हवाओं से राहत नहीं मिलने वाली. अगले सप्ताह के आखिर तक लोगों को इसी तरह की ठंड से जूझना पड़ेगा.

अभी नहीं मिलेगी ठंड से राहत

मौसम विभाग की मानें तो दो दिनों के अंदर उत्तर-पश्चिम, पूर्व और मध्य भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट हो सकती है. इसके बाद मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होगा. आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 3 दिनों के दौरान देशभर में के मौसम में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं होने वाला. मौसम एजेंसी के मुताबिक हल्की बारिश से राहत के बाद हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में शीतलहर का दौर एक बार फिर से लौट आया है.

ये भी पढ़ें: श्रीनगर में आतंकियों ने 2 गैर-कश्मीरियों को बनाया निशाना, एक की हुई मौके पर मौत

इन इलाकों में बारिश की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज यानी 8 फरवरी को देश के कई राज्यों में बारिश और बर्फबारी का अनुमान है. आईएमडी के मुताबिक अरुणाचल प्रदेश में मध्यम बारिश या बर्फबारी हो सकती है. जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर, त्रिपुरा में बारिश होने की संभावना है. जबकि शुक्रवार से रविवार तक उत्तर भारत में बारिश हो सकती है. वहीं अगले 2 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 15-25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: गुरुवार को भगवान विष्णु की कृपा से इन राशियों का खुल जाएगा भाग्य, जानें आज का राशिफल

जानें कहां कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो आज (गुरुवार) जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है. इसके साथ ही पूर्वी असम, नागालैंड और मेघालय में हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं ओडिशा में भी हल्की बारिश होने का अनुमान है. जबकि उत्तर पश्चिम भारत में 15 से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज सतही हवाएं चलेंगी. उधर असम, मेघालय, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रह सकता है. वहीं एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद समेत उत्तर प्रदेश और बिहार के कुछ इलाकों में ठिठुरन से राहत नहीं मिलेगी. राजधानी दिल्ली में भी सर्द हवाओं से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है लेकिन दिनभर धूप खिली रहेगी.

ये भी पढ़ें: Karan Johar Kids: करण जौहर ने अपने बच्चों का मनाया ग्रैंड बर्छडे, पार्टी से शेयर कीं फोटोज