logo-image
लोकसभा चुनाव

Weather Update: भीषण गर्मी से झुलस रहा दिल्ली-NCR, 44 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान

Weather Update: भारत मौसम विज्ञाव विभाग के अनुसार दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में आज दिन का टेंपरेचर 40.2 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस) रिकॉर्ड किया गया

Updated on: 14 May 2024, 06:22 AM

New Delhi:

Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी से झुलस रहा है. आज यानी सोमवार को दिल्ली कई इलाकों में मैग्जीमम टेंपरेचर 42 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया. दिल्ली में नजफगढ़ का इलाका सबसे गर्म दर्ज किया गया. यहां मैग्जीमम टेंपरेचर 43.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली एनसीआर समेत नॉर्थ इंडिया में इस समय में पिछले तीन-चार दिनों से वेस्टर्न डिस्टर्बेंस (पश्चिमी विक्षोभ) के साथ जुड़े चक्रवाती परिसंचरण की वजह में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. 

यह खबर भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: हैदराबाद से BJP उम्मीदवार के खिलाफ FIR दर्ज, मुस्लिम महिलाओं का पहचान पत्र चेक करने का आरोप

दिल्ली में दो दिन पूर्व तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई थी

यह पश्चिमी विक्षोभ का ही असर है कि दिल्ली में दो दिन पूर्व तेज हवा के साथ हल्की बूंदाबांदी हुई थी. लेकिन मौसम में आए इस बदलाव से गर्मी से कोई निजात नहीं मिल सकी. भारत मौसम विज्ञाव विभाग के अनुसार दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में आज दिन का टेंपरेचर 40.2 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस) रिकॉर्ड किया गया.  वहीं, मिनिमम टेंपरेचर 27.5 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस) रहा. 

सबसे गर्म दर्ज किए गए ये इलाके- 

नजफगढ़- 43.3 डिग्री सेल्सियस
पीतमपुरा- 42.8 डिग्री सेल्सियस
स्पोर्ट्स कांप्लेक्स- 42.8 डिग्री सेल्सियस
मुंगेशपुर- 42.6 डिग्री सेल्सियस
पूसा- 42.2 डिग्री सेल्सियस
जफरपुर- 42 डिग्री सेल्सियस

यह खबर भी पढ़ें- Pakistan: पाकिस्तान में 800 रुपए किलो आटा और 400 रुपए किलो चावल...कैसे दिन गुजार रहे वहां के लोग?

आने वाले दिनों में तापमान में तेजी के साथ वृद्धि होगी

मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में तापमान में तेजी के साथ वृद्धि होगी. कल यानी मंगलवार को मौसम साफ रहेगा. इसके साथ ही तेज धूप के कारण मैग्जीमम टेंपरेचर 41 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 26 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि 17 मई तक मैग्जीमम टेंपरेचर 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राजधानी दिल्ली में पिछले कई दिनों से तपती गर्मी पड़ रही है, जिसकी वजह से लोगों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है. दिनोंदिन बढ़ती गर्मी ने लोगों की तौबा करा दी है.