News Nation Logo

उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज, दिल्ली समेत कई राज्यों में गरज चमक के साथ हुई बारिश

देश में भीषण गर्मी के बाद अब बारिश का दौर शुरू होने लगा है. देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 12 May 2021, 07:30:58 AM
Rain

उत्तर भारत में बदला मौसम, दिल्ली समेत कई राज्यों में हुई बारिश (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • उत्तर भारत में बदला मौसम का मिजाज
  • दिल्ली समेत कई राज्यों में हुई बारिश
  • गरज-चमक और बारिश संग ओले भी

नई दिल्ली:

देश में भीषण गर्मी के बाद अब बारिश का दौर शुरू होने लगा है. देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में बारिश होने से लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. पिछले 24 घंटे में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में गरज चमक के साथ बारिश हुई है तो कुछ जगहों पर ओलावृद्धि भी हुई है. उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों जम्मू-कश्मीर, हिमाचल और उत्तराखंड में भी बारिश हुई है. अभी भी उत्तर भारत के कई हिस्सों में बारिश के साथ आंशिक बादल छाए रहने से मौसम सुहावना हो गया है.

यह भी पढ़ें : Corona Live Updates : तेलंगाना में लॉकडाउन आज से, रोज 4 घंटे की मिलेगी छूट

दिल्ली में पिछले 24 घंटे से हल्की बारिश के साथ बूंदाबादी का दौर जारी है. सुबह ही चल रहीं ठंडी हवाओं ने मौसम के मिजाज को बदलकर रख दिया है. लोगों को गर्मी से राहत मिली है. राजधानी के आसपास के नोएडा, फरीदाबाद और गुरुग्राम समेत कई इलाकों में भी यह स्थिति है. इन इलाकों में आंधी के बाद गरज चमक के साथ पानी की बौछारें पड़ी हैं तो ओलावृष्टि भी हुई है. अगले 24 घंटों में इन इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. तो कुछ जगहों पर तेज बारिश होने की संभावना है. इस दौरान ओला भी गिर सकते हैं.

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर में मंगलवार को बारिश और गरज के साथ बारिश हुई और मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान मौसम ऐसा ही रहने के आसार जताए हैं. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू और कश्मीर में हल्की से मध्यम बारिश हुई. 12 मई से 14 मई तक जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.  तो हिमाचल प्रदेश के मैदानी और मध्य पर्वतीय जिलों में मंगलवार से भारी बारिश, अंधड़ और ओलावृष्टि का ऑरेंज अलर्ट जारी है. इन जिलों के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश हुई है. हिमाचल में 16 मई तक मौसम खराब रहने की संभावना है.

यह भी पढ़ें : सेंट्रल विस्टा के खिलाफ याचिका पर केंद्र ने कहा, यह कानून की प्रक्रिया का सरासर दुरुपयोग है

उत्तराखंड में भी मौसम बदला हुआ है. पहाड़ी जनपदों में हल्की से मध्यम वर्षा हुई तो मैदानी क्षेत्रों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलीं. चमोली समेत कई ऊंचाई वाले इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई तो ओले भी पड़े. ऊंचाई वाले इलाकों में बारिश से एक बार फिर तापमान में गिरावट आई है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश में मौसम में बदलाव देखने को मिला है. प्रदेश के कई हिस्सों में आंधी के बाद गरज चमक के साथ हल्की बारिश से मध्यम बारिश हुई है. अभी भी आसमान में बादल छाए हुए हैं, जिससे मौसम सुहावना बना हुआ है. राजस्थान में भी मौसम का मिजाज बदल गया है. राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 May 2021, 07:23:12 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.