logo-image

Weather Update: दिल्ली-NCR समेत कई राज्यों में बारिश के आसार, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 18 जून को दिल्ली में अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है. यहां पर मॉनसून की प्रक्रिया अनुकूल हो रही है.

Updated on: 18 Jun 2023, 01:28 PM

highlights

  • पूर्वी राजस्थान में काफी बारिश हो सकती है
  • यूपी, बिहार, तेलंगाना के कई इलाकों में लू चल सकती है
  •  चक्रवात बिपरजॉय का असर राजस्थान में दिखेगा

नई दिल्ली:

Weather Update:  दिल्ली-NCR में आज गर्मी से राहत मिल सकती है. यहां पर आंधी और बारिश  होने की उम्मीद है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department- IMD) के अनुसार 18 जून को दिल्ली में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 38 डिग्री सेल्सियस होने का अनुमान है. मौसम विभाग के अनुसार 19 से 22 जून के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय और पूर्वी भारत के कुछ भागों में मानसून (Monsoon) के आगे बढ़ने को लेकर परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं. दक्षिण-पूर्व राजस्थान और मेघालय में अलग-अलग जगहों पर भारी बारिश का संभावना बनी हुई है. आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है कि साइक्लोन बिपरजॉय (Cyclone Biparjoy)  के असर से पूर्वी राजस्थान में काफी बारिश हो सकती है. 

उत्तराखंड में कई स्थानों पर तेज आंधी

आईएमडी ने आज पश्चिम राजस्थान, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में कई स्थानों पर भारी बारिश की उम्मीद की है. वहीं गुजरात, केरल और माहे, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में  भारी बरसात हो सकती है. वहीं उत्तराखंड में कई स्थानों पर तेज आंधी (60-70 किमी. प्रति घंटे की गति) के साथ ओले (Hail) गिरने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़ें: NSA अजीत डोभाल के बयान पर कांग्रेस का पलटवार, किए चार सवाल

आईएमडी का पूर्वानुमान है कि आज छत्तीसगढ़, झारखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, बिहार, ओडिशा, असम, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम मध्य प्रदेश, पंजाब, पश्चिम उत्तर प्रदेश, विदर्भ आदि में कई जगहों पर  बिजली, तेज आंधी और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. 

बारिश के साथ कई जगहों पर लू भी चलेगी

हालांकि बारिश के साथ कई जगहों पर लू भी चलेगी. आईएमडी के अनुसार, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ भागों में लू (Heat Wave) के हालात बने हुए हैं. इसके साथ गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, विदर्भ पूर्वी यूपी, बिहार, तेलंगाना के कई इलाकों में लू चल सकती है. आईएमडी ने यहां पर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. आईएमडी ने चक्रवात बिपरजॉय का असर राजस्थान में देखा है. यहां 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी.