logo-image

Weather Today: दिल्ली और हरियाणा में आज बारिश के आसार, क्या है IMD अलर्ट?

Weather Today: देश की राजधानी दिल्ली समेत देशभर के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आ रहा है. जनवरी के तुरंत बाद तापमान में अचानक हुई बढ़ोत्तरी ने जहां लोगों को चौंका दिया था

Updated on: 06 Apr 2023, 11:20 AM

highlights

  • दिल्ली समेत देशभर में कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आ रहा है
  • जनवरी के तुरंत बाद तापमान में अचानक हुई बढ़ोत्तरी ने जहां लोगों को चौंका दिया था
  • अप्रैल में हो रही बारिश के बाद मौसम में आई ठंडक भी लोगों को कुछ कम हैरान नहीं कर रही है

New Delhi:

Weather Today: देश की राजधानी दिल्ली समेत देशभर के कई राज्यों में पिछले कुछ दिनों से मौसम का मिजाज बदला-बदला नजर आ रहा है. जनवरी के तुरंत बाद तापमान में अचानक हुई बढ़ोत्तरी ने जहां लोगों को चौंका दिया था, वहीं अप्रैल में हो रही बारिश के बाद मौसम में आई ठंडक भी लोगों को कुछ कम हैरान नहीं कर रही है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार देश के विभिन्न राज्यों में आज यानी 6 अप्रैल को भी मौसम करवट लेता दिखेगा. मौसम विभाग ने वेदर बुलेटिन में बताया कि दिल्ली, हरियाणा और राजस्थान के कुछ इलाकों ( उत्तरी दिल्ली, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, दक्षिण-पूर्वी दिल्ली, रोहतक, खरखौदा, भिवानी, कोसली, सादुलपुर ) में अगले कुछ घंटों के भीतर हल्की व मध्यम बारिश हो सकती है. 

अगले हफ्ते से उत्तर भारत में भीषण गर्मी की शुरुआत
 
मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली के आसपास के इलाकों ( नोएडा, ग्रेटर नोएडा, छपरौला और एनसीआर ) में भी आज बूंदाबांदी की संभावना है. हालांकि आईएमडी ने यह भी बताया कि अगले हफ्ते से उत्तर भारत में भीषण गर्मी की शुरुआत हो सकती है. वेदर रिपोर्ट में बताया गया कि बारिश की वजह से पिछले कुछ दिनों से मौसम में ठंडक बनी हुई है, लेकिन आने वाले कुछ दिनों के भीतर तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां आज यानी गुरूवार को मिनिमम टेंपरेचर 17 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 33 डिग्री सेल्सियस बना रह सकता है. इसके साथ ही राजधानी में अगले हफ्ते तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. 

हनुमान जी का जीवन आज भी हमने भारत की विकास यात्रा में प्रेरणा देते हैं: PM मोदी

लखनऊ में आज मिनिमम टेंपरेचर 19 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां राजधानी लखनऊ में आज मिनिमम टेंपरेचर 19 डिग्री सेल्सियस और मैग्जीमम टेंपरेचर 35 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.  वहीं, लखनऊ में आज आसमान साफ रहेगा. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार लखनऊ में आने वाले कुछ दिनों के भीतर तापमान 36 डिग्री को पार कर सकता है. इसके साथ ही गाजियाबाद में आज मिनिमम टेंपरेचर 19 डिग्री और मैग्जीमम टेंपरेचर 33 डिग्री दर्ज किया जा सकता है.