logo-image

Weather: दिल्ली-NCR में फिर बढ़ा पारा, इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम का हाल?

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने एक बार फिर से अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. पिछले दो दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से लोग फिर से  हलकान नजर आए

Updated on: 05 Jun 2023, 07:24 AM

highlights

  • दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने फिर से अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है
  • पिछले दो दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से लोग फिर से  हलकान नजर आए
  • मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 5 जून को तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी

New Delhi:

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में गर्मी ने एक बार फिर से अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है. पिछले दो दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से लोग फिर से  हलकान नजर आए. हालांकि महीने की शुरुआत बारिश और सुहावने मौसम के साथ हुई थी, लेकिन रिमझिम फुहारों के बीच दिल्लीवासियों को गर्मी से केवल दो-तीन दिन ही राहत मिल पाई और बढ़ते तापमान के बीच गर्मी ने दोबारा अपनी उपस्थिति का अहसास कराया है. वहीं, मौसम विभाग की मानें तो आज यानी 5 जून को तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी, जबकि कई स्थानों पर गर्मी का असर ज्यादा रहने वाला है. भारत मौसम विज्ञान विभाग की रिपोर्ट में बताया गया कि 5-6 जून को अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है.

देश Balasore train accident: रेलवे की बड़ी जानकारी- दुर्घटना के समय इतनी थी कोरोमंडल एक्सप्रेस की स्पीड

इस हफ्ते मैग्जीमम टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा

इससे पहले मौसम विभाग ने कल यानी 4 जून को दिल्ली में मैग्जीमम टेंपरेचर 36 डिग्री और मिनिमम टेंपरेचर 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई थी.मौसम विभाग के अनुसार उत्तरी भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ ( वेस्टर्न डिस्टर्बेंस ) की वजह से मैदानी इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण ही लोगों को गर्मी की मार और लू के थपेड़ों से राहत मिली हुई थी. आईएमडी के अनुसार इस हफ्ते मैग्जीमम टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा. 

Odisha Train Accident: बालासोर हादसे के 51 घंटे बाद सुधरे हालात, रेल मंत्री की मौजूदगी में गुजरी मालगाड़ी 

इस बार मानसून काफी लेट

वहीं, मानसून की अगर बात करें तो मौसम विभाग की भविष्यवाणी गलत साहित होती नजर आ रही है. मौसम विभाग ने केरल में मानसून 4 जून को ( चार दिन के विलंब से ) से पहुंचने की उम्मीद जताई थी, जो अभी तक भी नहीं पहुंचा है. जिससे साफ हो जाता है कि इस बार मानसून काफी लेट है. हालांकि मौसम विभाग बंगाल की खाड़ी में मानसूनी गतिविधियों पर नजर रख रहा है. माना जा रहा है कि अगले दो-तीन दिन के भीतर स्थिति साफ हो जाएगी.