logo-image

Weather: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों में होगा 'प्रचंड सर्दी का महातांडव', जम जाएगा खून!

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत ( Cold Wave in North India ) में सर्दी अपने चरम पर है. हालांकि पिछले दो-तीन दिनों से मौसम में थोड़ी गर्मी जरूर देखी गई है, लेकिन आने वाले कुछ दिन भयंकर सर्दी वाले हो सकते हैं.

Updated on: 15 Jan 2023, 06:49 PM

New Delhi:

Weather Update: देश की राजधानी दिल्ली समेत समूचे उत्तर भारत ( Cold Wave in North India ) में सर्दी अपने चरम पर है. हालांकि पिछले दो-तीन दिनों से मौसम में थोड़ी गर्मी जरूर देखी गई है, लेकिन आने वाले कुछ दिन भयंकर सर्दी वाले हो सकते हैं. भारत मौसम विभाग की मानें तो उत्तर भारत में खतरनाक सर्दी पड़ने वाली हैं. खासकर 15 जनवरी के बाद तापमान में तेजी के साथ गिरावट देखी जाएगी. दिल्ली की बात करें तो यहां तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस की कमी आने की उम्मीद है. जिसके वजह से पारा शून्य के आसपार रहेगा. इसके साथ ही राजस्थान के चुरू और सीकर समेत कुछ शहरों में तापमान माइनस में भी जा सकता है. ऐसे में लोगों की परेशानी बढ़ना स्वाभाविक है.

Nepal Plane Crash: अब तक 68 लोगों की मौत, जानें क्या थी हादसे की वजह?

15 जनवरी से भयंकर सर्दी का दौर

मौसम विभाग की रिपोर्ट में बताया गया आज यानी 15 जनवरी से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और यूपी में शीतलहर लौटने की आशंका है. जबकि उत्तर प्रदेश, पंजाब और हरियाणा कुछ इलाकों में बारिश के भी संभावना है. जिसकी वजह से तापमान और नीचे गिर सकता है. वहीं, हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर व उत्तराखंड जैसे पहाड़ी राज्यों में हो रही बर्फबारी की वजह से मैदानी राज्यों में सर्द हवाओं का दौर जारी है, जिसमें आने वाले दिनों में बढ़ोतरी होगी. इसके साथ ही घना कोहरा लोगों की परेशानियों में इजाफा करेगा. दिल्ली-एनसीआर में कोहरे की वजह से विजिबिलिटी बहुत कम रहने की संभावना है. जिसकी वजह से लोगों को अपने पास का देखने में भी तकलीफ पेश आएगी. कोहरे की वजह से ट्रैफिक भी काफी डिस्टर्ब रहेगा.

 EARN MONEY ONLINE: ऑनलाइन पैसा कमाने का जानें बेस्ट तरीका,  इस App से कमाएं अनलिमिटेड पैसा!

 यूपी में इतना गिर जाएगा पारा

मौसम विभाग की ओर से बताया गया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर भारत में सर्दी से राहत दिलाई थी, लेकिन अब वह पीछे हटना शुरू हो गया है. अब आने वाले दिनों में शीतलहर चलने से मिनिमम टेंपरेचर 4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान है. मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि आज यानी 15 जनवरी से दिल्ली और उससे सटे राज्यों में शीतलहर चलने की आशंका है. आईएमडी ने उत्तर प्रदेश में 19 जनवरी तक भयंकर ठंड पड़ने की संभावना जताई है. यहां तक कि कई जिलों में तामपान 2 डिग्री सेल्सियस तक भी जा सकता है. हालांकि 16, 17, 18 और 19 जनवरी सबसे ठंडे बताए गए हैं.