logo-image

Weather News: दिल्ली-NCR में गर्मी का थर्ड डिग्री टॉर्चर, इन राज्यों में बरसेंगे बदरा

Weather News: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत इस समय भीषण गर्मी की वजह से तप रहा है. मौसम विभाग ने साफ कर दिया है कि आने वाले कुछ दिनों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को भी पार कर सकता है.

Updated on: 08 Jun 2023, 07:16 AM

highlights

  • दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है
  • चुभन वाली गर्मी से बचने के लिए लोग अब घरों से बाहन निकलने में भी परहेज कर रहे हैं
  • आज यानी 8 जून को तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी, जो 11 मई तक जारी रहेगी

New Delhi:

Weather News: दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में इस समय काम की गर्मी पड़ रही है. हालांकि दो दिन पहले हुई बारिश की वजह से कुछ समय के लिए मौसम खुशनुमा हो गया था, लेकिन अगले ही दिन चिलचिलाती गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया. पिछले दो-तीन दिन से बढ़े तापमान ने लोगों को पसीना-पसीना कर दिया है. आलम यह है कि सूरज निकलने के साथ ही पड़ने वाली चुभन वाली गर्मी से बचने के लिए लोग अब घरों से बाहन निकलने में भी परहेज कर रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आज यानी 8 जून को तापमान में वृद्धि दर्ज की जाएगी, जो 11 मई तक जारी रहेगी. 

PM Kisan Yojana: किसानों की बल्ले-बल्ले, अब किसानों को 6 की जगह मिलेंगे 10 हजार रुपए!

दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में तापमान बढ़ने की संभावना

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में तापमान बढ़ने की संभावना है. आईएमडी के रीजनल हेड कुलदीप श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि उत्तर प्रदेश में तापमान में अप्रत्याशित रूप से बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. इसके साथ ही 8 जून से 11 जून तक उत्तर भारत के कुछ इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. इस दौरान आसमान साफ और मौसम शुष्क रहेगा. राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां अगले कुछ दिनों में तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की जाएगी. जबकि 10 जून तक दिल्ली का तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. 

यह खबर भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: देश के इलाकों में तबाही ला सकता है चक्रवात 'बिपारजॉय', IMD का अलर्ट

इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बदरा

अब बात करते हैं उन राज्यों की जहां मौसम करवट ले रहा है और बारिश की संभावना बन रही है. मौसम संबंधी भविष्यवाणियों से जुड़ी प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटे के लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, केरल , तमिलनाडु में बारिश की संभावना है.