logo-image
लोकसभा चुनाव

Cyclone Biparjoy: देश के इलाकों में तबाही ला सकता है चक्रवात 'बिपारजॉय', IMD का अलर्ट

Cyclone Biporjoy : मौसम विभाग ने देश के कुछ इलाकों में चक्रवात का खतरे का अलर्ट जारी किया है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि बिपारजॉय नामक यह चक्रवात अगले दो दिनों कई राज्यों के प्रभावित कर सकता है

Updated on: 07 Jun 2023, 08:44 AM

New Delhi:

Cyclone Biporjoy : देश में पल-पल बदल रहे मौसम के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने देश में चक्रवाती तूफान का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने बताया कि अरब सागर में उठा चक्रवाती तूफान अब देशीय के तटीय इलाकों की तरफ बढ़ रहा है और अगले कुछ घंटों में इसके तेज होने की आशंका है. आईएमडी की रिपोर्ट में बताया गया कि बीती रात यह तूफान गोवा तट से लगभग 900 किलोमीटर की दूरी पर था. बताया गया कि उत्तर की ओर बढ़ने के साथ ही इसके गंभीर होने की संभावना भी प्रबल होती जा रही है.

यह खबर भी पढ़ें- Wrestlers Protest: केंद्र ने पहलवानों के भेजा बातचीत का न्योता, बृजभूषण पर कसेगा शिकंजा?

केरल-कर्नाटक के तटीय इलाकों के लिए खतरा पैदा हो गया

बिपारजॉय नामक इस चक्रवात के कारण केरल-कर्नाटक के तटीय इलाकों के लिए खतरा पैदा हो गया है. इसके साथ ही लक्षद्वीप-मालदीव और कोंकण-गोवा- महाराष्ट्र के इलाकों में भी 8-10 जून के बीच समुद्र में ऊंची-ऊंची लहरे उठेंगी, जिससे तटवर्ती इलाकों में नुकसान होने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. मौसम विभाग ने मछुआरों को समुद्र में नाव न उतारने की सलाह दी है. मौसम संबंधी भविष्यवाणी से जुड़ी प्राइवेट एजेंसी स्काइमेट वेदर ने बताया कि चक्रवात मॉनसून के पैर्टन को प्रभावित कर सकता है. हालांकि केरल में 8 या 9 जून को मानसून के आने की संभावना है. स्काइमेट के अनुसार चक्रवात के प्रभाव के कारण मानसून को पश्चिम घाटों से आगे जाने में मुश्किल हो सकती है. 

यह खबर भी पढ़ें-  Indian Railways: अब ट्रेन टिकट पर बदला जा सकेगा यात्री का नाम, जानें रेलवे का नया नियम

केरल में सोमवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई

वहीं, मौसम विभाग के सीनियर साइंटिस्ट डीएस पई ने जानकारी देते हुए बताया कि केरल में सोमवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई. ये स्थितियां अगले कुछ दिनों तक जारी रहेगा और मानसून के पूरी तरह से अनुकूल है.