News Nation Logo
Banner

दिल्ली में आज राहत, ओडिशा में जमकर बरसेंगे बदरा; जानें-बाकी राज्यों का हाल

दो दिनों से देश की राजधानी दिल्ली के निवासी सुकून के पल जी रहे थे. भयंकर गर्मी से राहत तो मिली ही थी, रिमझिम फुहारों ने जिंदगी की मिठास में सोंधी खुशबू का छौंक लगा दिया था. लेकिन 7 मई से फिर से वही चिलचिलाती धूप और गर्मी.

News Nation Bureau | Edited By : Shravan Shukla | Updated on: 06 May 2022, 08:20:12 AM
Weather Report

Weather Report (Photo Credit: फाइल)

highlights

  • दिल्ली वालों के लिए आज भी राहत
  • ओडिशा पर मंडरा रहा चक्रवाती तूफान का खतरा
  • कई राज्यों में हो सकती है बारिश

नई दिल्ली:  

दो दिनों से देश की राजधानी दिल्ली के निवासी सुकून के पल जी रहे थे. भयंकर गर्मी से राहत तो मिली ही थी, रिमझिम फुहारों ने जिंदगी की मिठास में सोंधी खुशबू का छौंक लगा दिया था. लेकिन 7 मई से फिर से वही चिलचिलाती धूप और गर्मी. हालांकि मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम, उत्तरी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली आदि जगहों पर धूलभरी आंधी के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इसके अलावा, बिहार, झारखंड में भी बारिश के आसार हैं. लेकिन खतरे की घंटी बज रही है ओडिशा के आसमान पर. यहां अंडमान सागर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में चक्रवात विकसित हो रहा है, जो भयंकर बारिश के साथ तूफानी तबाही ला सकता है.

ओडिशा में हाई अलर्ड, NDRF-ODRF तैनात

इस बीच, ओडिशा (Odisha) में विशेष राहत मामलों के आयुक्त पीके जेना ने बताया कि IMD द्वारा सूचित किया गया है कि दक्षिण अंडमान सागर और उसके आस-पास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण विकसित हुआ है. इसके लो प्रेशर एरिया में तब्दील होने की संभावना है. इसके विकसित होने के बाद इसकी तीव्रता का अनुमान लगाना आसान होगा. उन्होंने कहा कि एहतियात के तौर पर ओडिशा के मलकानगिरी से मयूरभंज तक के 18 ज़िलों के कलेक्टरों को अलर्ट रहने को कहा गया है. बंगाल की खाड़ी में संभावित चक्रवात के कारण 17 NDRF, 20 ODRAF और अग्निशमन सेवा विभाग की 175 टीमें जरूरत पड़ने पर स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं.

ये भी पढ़ें:Crude Oil का दाम उछला, फिर रुलाएंगे पेट्रोल- डीजल के भाव, जारी हुई कीमतें

देश के प्रमुख शहरों में मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली (Delhi Weather) में आज का न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. 7 मई को तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा. इसके अलावा गुजरात (Gujarat) के अहमदाबाद में आज का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहेगा और अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा. भोपाल में न्यूनतम 26 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. मुंबई में न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. लखनऊ (Lucknow) में न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस तो अधिमतम ये 34 डिग्री सेल्सियस तक हो सकता है.

First Published : 06 May 2022, 07:59:55 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.