logo-image

Weather Update: देश के इन राज्यों में बारिश के आसार, ऐसा रहेगा दिल्ली-यूपी का मौसम

Weather Update: मंगलवार को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. जिसके प्रभाव से बारिश और बर्फबारी का नया दौर शुरू होने की संभावना है.

Updated on: 05 Mar 2024, 07:43 AM

highlights

  • देश के कई राज्यों में बारिश के आसार
  • हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में होगी बर्फबारी
  • दक्षिण के राज्यों में गर्म रहेगा मौसम

नई दिल्ली:

Weather Update: उत्तर भारत में मौसम लगातार बदल रहा है. पिछले सप्ताह के आखिर में जहां बारिश के चलते एक बार फिर से ठंड लौट आई तो वहीं सोमवार को फिर से दिनभर धूप खिली. जिसके चलते मौसम गर्म हो गया. इसी बीच मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में एक बार फिर से बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर में बर्फबारी की भी संभावना जताई है.

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी मंगलवार को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है. जिसके प्रभाव से बारिश और बर्फबारी का नया दौर शुरू होने की संभावना है. इसके बाद 7 मार्च तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. जबकि पूर्वोत्तर के राज्यों असम और मेघालय में आंधी के साथ तेज बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: दुनिया का पहला देश बना फ्रांस, ऑर्बशन को लेकर महिलाओं को मिला संवैधानिक अधिकार

इन राज्यों में हुई हल्की बारिश

मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे के दौरान पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के ज्यादातर हिस्सों में हल्की बारिश के साथ मध्यम बर्फबारी दर्ज की गई. इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के कुछ स्थानों पर भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ बर्फबारी हुई. जबकि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी और पश्चिमी मध्य प्रदेश के कुछ स्थानों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. उधर पश्चिम बंगाल के गंगा के तट वाले इलाकों, झारखंड, बिहार में भी हल्की से लेकर मध्यम बारिश हुई. इस दौरान तेज हवाओं के चलने से लोगों को ठंड का 
अहसास भी होने लगा.

ये भी पढ़ें: Petrol Diesel Prices Today: वैश्विक बाजार में गिरे कच्चे तेल के दाम, देश में बदली पेट्रोल-डीजल की कीमत

इन राज्यों में बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पूर्वी मध्य प्रदेश के अलावा उत्तरी तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले एक-दो दिनों तक हल्की बारिश होने की संभावना है. जबकि अगले तीन दिनों तक पूर्वोत्तर के राज्य अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड और मेघायल के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है. इस दौरान यहां बिजली भी गिर सकती है. जबकि रायलसीमा और केरल में फिलहाल मौसम गर्म बना रहेगा.

ये भी पढ़ें: CM Yogi Cabinet: योगी कैबिनेट का विस्तार आज, राजभर समेत ये मंत्री ले सकते हैं शपथ

बारिश के बाद भूस्खलन से हिमाचल की 650 सड़कें बंद

पिछले दिनों हिमाचल प्रदेश में हुई बारिश के बाद हुए भूस्खलन के चलते राज्य की कई सड़कें बंद हो गई हैं. अधिकारियों के मुताबिक, भारी बारिश और बर्फबारी के चलते जगह-जगह भूस्खलन हुआ है और राज की 650 से अधिक सड़कें यातायात के लिए बंद हैं. पिछले तीन दिनों से ये सड़कें यातायात के लिए बंद हैं. प्रशासन इन सड़कों को खोलने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहा है. अधिकारियों के मुताबिक, अकेले लाहौल व स्पीति में ही 290 से अधिक सड़कें बंद हैं.