logo-image

Weather Update: देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, ऐसा रहेगा दिल्ली, यूपी समेत उत्तर भारत का मौसम

Weather Update: दिल्ली-एनसीआर में जहां प्रदूषण ने लोगों की परेशानियां बढ़ा दी हैं तो वहीं दक्षिण भारत में बारिश के चलते हवा साफ बनी हुई है. इसी बीच मौसम विभाग ने दक्षिण के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

Updated on: 03 Nov 2023, 09:24 AM

highlights

  • दक्षिण के राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
  • मैदानी इलाकों में बढ़ने लगी ठंड
  • पहाड़ों पर हल्की बारिश की संभावना

New Delhi:

Weather Update: दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के बीच मौसम का मिजाज भी बदल रहा है और यहां हल्की ठंड की शुरूआत हो गई है. वहीं पहाड़ों पर मौसम शुष्क बना हुआ है. पहाड़ से लेकर मैदान तक सुबह और शाम के समय ठंड का अहसास होने लगा है. इसी बीच मौसम विभाग ने दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक, तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों तक हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Delhi Air Pollution: जहरीली हुई दिल्ली-एनसीआर की हवा, दो दिन तक बंद रहेंगे स्कूल

अगले पांच दिनों तक बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिण भारत के कई राज्यों में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश होने की संभावना है. इस  दौरान तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में भारी बारिश हो सकती है. बारिश के चलते दक्षिण के राज्यों में प्रदूषण का असर भी देखने को नहीं मिल रहा है, हालांकि मायानगरी मुंबई पिछले कई दिनों से दिल्ली जैसे प्रदूषण से जूझती नजर आ रही है. वहीं मैदानी इलाकों में ठंड ने दस्तक दे दी है.

ऐसा रहेगा बिहार में मौसम का मिजाज

बिहार की राजधानी पटना समेत राज्य के तापमान में उतार-चढ़ाव बना हुआ है. पुरवा के प्रभाव के चलते अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. जबकि सुबह के वक्त हिमालय के तलहटी वाले इलाकों में हल्का कोहरा भी देखने को मिल रहा है. वहीं, पटना समेत अन्य जिलों में धुंध की स्थित बनी हुई है. हालांकि दिन में तीखी धूप निकलने से लोग परेशान है. मौसम विभाग के मुताबिक, पटना समेत 23 शहरों के न्यूनतम तापमान में आंशिक वृद्धि के चलते लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हो रहा है.

ये भी पढ़ें: World Food Festival: वर्ल्ड फूड फेस्टिवल का आज से आगाज, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

यूपी और उत्तराखंड में बढ़ ठंड

वहीं यूपी और उत्तराखंड में लोगों को ठंह का एहसास होने लगा है. यहां मौसम शुष्क बना हुआ है. पहाड़ों पर चटख धूप खिल रही है जबकि मैदानी इलाकों में भी धुंध का असर देखा जा सकता है. जबकि सुबह और शाम को ठंड बढ़ रही है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन हिमालयी क्षेत्रों में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने की संभावना है. जबकि आज यानी शुक्रवार को पहाड़ों पर हल्की बर्फबारी और आसपास के निचले हिस्सों में बूंदाबांदी होने की संभावना है. जिसके चलते पाता गिरेगा और ठिठुरन बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ें: Anushka Sharma Post: सेमिफाइनल में पहुंची भारतीय टीम, अनुष्का शर्मा ने मनाया जीत का जश्न

ऐसा है हरियाणा के मौसम का हाल

उधर हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. यहां आने वाले दिनों में तापमान के बढ़ने की संभावना है. हालांकि सूबे में उसके बाद ठंड बढ़ना शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग का कहना है कि आठ नवंबर तक राज्य में मौसम शुष्क रहेगा. वहीं झारखंड में भी धीरे-धीरे ठंड बढ़ रही है. यहां भई सुबह और शाम को ठंड का एहसास होने लगा है. लेकिन दिन के वक्त स्थिति सामान्य रहती है.