logo-image

मौसम ने ली करवट: दिल्ली-NCR सहित उत्तर पश्चिम भारत में हो सकती है भारी बारिश

राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में के अलावा उत्तर पश्चिम भारत में मॉनसून और तूफान की वजह से मौसम करवट ले रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिन तक तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है.

Updated on: 03 Jun 2020, 08:21 PM

नई दिल्‍ली:

देश में एक ओर कोरोना वायरस संक्रमण ने तबाही मचा रखी है तो दूसरी ओर निसर्ग तूफान की वजह से कई राज्यों में उथल-पुथल मचा रखी है. महाराष्ट्र और गुजरात में जहां चक्रवाती तूफान निसर्ग ने दस्तक दी, तो वहीं दूसरी ओर राजधानी दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में के अलावा उत्तर पश्चिम भारत में मॉनसून और तूफान की वजह से मौसम करवट ले रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में अगले दो दिन तक तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है. इस बारिश के बाद इन इलाकों में चल रही गर्म हवाओं यानि लू से राहत मिलेगी. इस बारिश से तापमान में गिरावट आएगी और मौसम भी सुहाना बना रहेगा.

इस दौरान दिल्ली-NCR के अलावा उत्तर पश्चिम में भी हवाओं की रफ्तार 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर और उत्तर पश्चिम भारत में मौसम में यह बदलाव वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से हो रहा है. दक्षिण की ओर से आने वाली हवाएं अपने साथ नमी लेकर आएंगी और दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर पश्चिम भारत में गर्मी से निजात दिलाएंगी. इसके पहले बुधवार को मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के 10 प्रमुख जिलों और उनके आसपास के इलाकों में बुधवार शाम 6 बजे आंधी और बारिश की आशंका जताई थी. मौसम विभाग के मुताबिक शाम तक नोएडा, कानपुर, लखनऊ, गाजियाबाद, बुलंशहर, जालौन, औरैया, उन्नाव, फिरोजाबाद और बरेली जिलों व आसपास के इलाकों में आंधी-पानी की आशंका थी लेकिन इनमें से कुछ ही जगहों पर ठंडी हवाओं के साथ छिट-पुट बारिश हुई.

                                    

यह भी पढ़ें-मुंबई में इस सदी का पहला चक्रवात है 'निसर्ग' , समझिए साइक्लोन की पूरी क्रोनोलॉजी

अरब सागर से उठा साइक्लोन निसर्ग
दरअसल अरब सागर (Arab Sea) में उठा चक्रवात निसर्ग (Cyclone Nisarg) दोपहर महाराष्ट्र के अलीबाग से टकराया. इस दौरान इसकी रफ्तार 120 किमी प्रतिघंटा रही. इससे मुंबई और इसके आसपास भारी नुकसान हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार इसका असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल कता है. बुधवार से तीन दिन तक लखनऊ में तेज हवा के साथ बारिश हो सकती है. बुधवार को आंशिक बादली छाई रहेगी और बारिश भी हो सकती है. गुरुवार और शुक्रवार को राजधानी समेत प्रदेश भर में बारिश की आशंका जताई गई है.

यह भी पढ़ें-Cyclone Nisarg : मुंबई पहुंचते ही कमजोर पड़ा तूफान 'निसर्ग', खतरा टला लेकिन बारिश जारी

अलीबाग के तट से टकराया निसर्ग
निसर्ग चक्रवात (Nisarga Cyclone) महाराष्ट्र के तटीय इलाकों के अलावा गुजरात के द्वारका तट से टकरा गया है. मुंबई में यह अलीबाग के तट से टकराया है. मौसम विभाग का कहना है कि निसर्ग के तट से टकराने के समय इसकी स्‍पीड करीब 120 किलोमीटर प्रति घंटे थी. गुजरात के तटीय इलाके, मुंबई के ज्यादातर इलाकों के अलावा कर्नाटक में भी बारिश हो रही है. मुंबई और गुजरात के अधिकांश इलाकों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. कुछ जगहों पर तो धारा 144 भी लागू है.