logo-image

मौसम ने ली करवट, अगले दो दिन देश के कई राज्यों में पड़ेगी कड़ाके की ठंड

मौसम विज्ञान के वैज्ञानिकों ने बताया कि जिन राज्यों में शीत लहर के साथ ठंड बढ़ी है उनमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी यूपी व उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ इलाके शामिल हैं.

Updated on: 19 Dec 2021, 11:25 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई राज्यों में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरु हो गई है. ठंड से राहत मिलने के आसार भी नहीं दिखाई दे रहे हैं. ठंड के साथ ही शीत लहर का कहर भी चलने लगा है. देश के उत्तरी और पश्चिमी राज्यों में 21 दिसंबर तक शीत लहर राहत नहीं मिलती दिख रही है. मौसम विज्ञान के वैज्ञानिकों ने बताया कि जिन राज्यों में शीत लहर के साथ ठंड बढ़ी है उनमें पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी यूपी व उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ इलाके शामिल हैं. 

आज राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोधी रोड पर सबसे कम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो, देश के उत्तर-पश्चिमी राज्यों में अगले दो दिनों तक कड़ाके की ठंड जारी रहेगी और उसके बाद ही राहत मिलने की उम्मीद है. वहीं उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में अगले 2 दिनों तक घना कोहरा छाया रहेगा और पंजाब व हरियाणा में भी 23 और 24 दिसंबर तक कड़ाके की ठंड के साथ-साथ कोहरा भी रहेगा.

यह भी पढ़ें: स्मार्ट कंटेनर से देश भर में भेजा जायेगा किसानों का उत्पाद, जानें क्या है गतिशक्ति अभियान

शनिवार को दिल्ली में न्यूतनम तापमान 5 डिग्री दर्ज किया गया था. यह इस साल का अब तक का सबसे कम तापमान था. मौसम विभाग ने दिल्ली में शीत लहर की चेतावनी के साथ-साथ रविवार और सोमवार के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. साथ ही बच्चों व बुजुर्गों को सुबह-शाम की सैर से बचने की भी सलाह दी है. दरअसल पहाड़ों पर बर्फबारी के कारण मैदानी इलाकों में ठिठुरन बढ़ गई है.