News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

स्मार्ट कंटेनर से देश भर में भेजा जायेगा किसानों का उत्पाद, जानें क्या है गतिशक्ति अभियान

इस स्मार्ट कंटेनर का नाम दिया गया है गतिशक्ति कंटेनर. जिसका काम किसान छोटे व्यापारियों के माल को रेलवे फ्रेट कॉरिडोर से देश के दूर दराज़ शहरों तक पहुंचाना है.

Sayyed Aamir Husain | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 20 Dec 2021, 02:22:48 PM
Gati Shakti Abhiyan

गति शक्ति अभियान (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • राजस्थान के कठुआ कंटेनर डिपो से की गई गतिशक्ति की शुरुआत
  • गतिशक्ति अभियान से किसानों- छोटे व्यापारियों को बड़ा फायदा
  • 3000 किग्रा भार उठाने में सक्षम है गतिशक्ति कंटेनर

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गतिशक्ति अभियान को लेकर अब किसानों, छोटे व्यापारियों को बड़ा फायदा होने वाला है. अगर आप व्यापारी हैं या किसान तो आप अपना माल अब क्यूबिक कंटेनर से भी भेज सकते हैं. जो रेलवे से भी दूर दराज़ तक भेजा जा सकता है. इस स्मार्ट कंटेनर का नाम दिया गया है गतिशक्ति कंटेनर. जिसका काम किसान छोटे व्यापारियों के माल को रेलवे फ्रेट कॉरिडोर से देश के दूर दराज़ शहरों तक पहुंचाना है.

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी शुरुआत की है. खुद रेल मंत्री हरियाणा के पाली और राजिस्थान के कठुआ में जाकर कंटेनर डिपो में इसकी उपयोगिता को समझा और जाना. गतिशक्ति कंटेनर की ख़ास बात ये है कि ये छोटे होते हैं और 3000 किग्रा के भार उठाने में सक्षम है. साथ में किसानों, छोटे व्यापारी अपना माल भी इस कंटेनर से भेज सकेंगे.

यह भी पढ़ें: शीतलहर से उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ी, दिल्ली में पारा 4.6 डिग्री

यही नहीं जल्द फ्रेट कॉरिडोर में ट्रिपल लेयर कंटेनर माल गाड़ी की शुरुआत भी की जा रही है. इससे ट्रांसपोर्ट कोस्ट कम की जा सकेगी जिसमें करीब 6-7 फ़ीसदी कमी आएगी और रोड पर प्रदूषण और ट्रकों का जाल भी कम हो सकेगा. अभी इसकी शुरुआत राजस्थान के कठुआ कंटेनर डिपो से की गई है.

First Published : 19 Dec 2021, 08:11:18 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.