News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

शीतलहर से उत्तर भारत में ठिठुरन बढ़ी, दिल्ली में पारा 4.6 डिग्री

हिमाचल में अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल में बर्फीले तूफान ने वाहन चालकों समेत पुलिस कर्मचारियों की दिक्कत भी बढ़ा दी है.

Written By : मनोज शर्मा | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 19 Dec 2021, 09:30:45 AM
Cold Wave

दिल्ली में अभी और बढ़ेगा सर्दी का प्रकोप. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • राजस्थान के कई इलाकों में पारा शून्य से नीचे
  • पहाड़ों पर बर्फबारी मैदानी इलाकों में बढ़ा रही सर्दी
  • हिमाचल में बर्फबारी से सैकड़ों पर्यटक वाहन फंसे

नई दिल्ली:

दिसंबर के दूसरे पखवाड़े में दिल्‍ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत शीतलहर से ठिठुरने लगा है. पहाड़ों में बर्फबारी से मैदानों में भी पारा माइनस में पहुंच चुका है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्‍ली के सफदरजंग में रविवार सुबह न्‍यूनतम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों पर पड़ रहा है, जिससे तापमान गिर रहा है. कश्मीर में सर्दी का आलम यह है कि पाइपलाइन में पानी जम गया है. राजस्थान के कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान शून्य डिग्री सेल्सियस से नीचे चला गया है. मौसम विभाग ने राज्य में अगले कुछ दिन तक कड़ाके की ठंड का अलर्ट जारी किया है.

पहाड़ों पर बर्फ की सफेद चादर
बर्फबारी से पहाड़ों पर सफेद चादर बिछ चुकी है. श्रीनगर और कश्मीर के अन्य हिस्सों में इस मौसम की सबसे सर्द रात रही और घाटी में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे दर्ज किया गया. कई जगहों पर पानी पाइपलाइन में ही जम गया, जिससे जलापूर्ति बाधित हुई. श्रीनगर में शुक्रवार रात तापमान शून्य से छह डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने आगामी कुछ दिन में रात में तापमान और गिरने की संभावना जताई है. घाटी में 23 दिसंबर से 25 दिसंबर तक हल्की से भारी बर्फबारी होने की संभावना है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया है. उत्तराखंड के बदरीनाथ, केदारनाथ समेत अन्य चोटियों में बर्फबारी दर्ज हो रही है. 

हिमाचल में फंसे सैकड़ों वाहन
हिमाचल में अटल टनल रोहतांग के नार्थ पोर्टल में बर्फीले तूफान ने वाहन चालकों समेत पुलिस कर्मचारियों की दिक्कत भी बढ़ा दी है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, मनाली के साथ लगते सोलंगनाला में हिमपात के कारण 500 से अधिक पर्यटक वाहन भी फंस गए थे. राजधानी दिल्ली में शीतलहर की शुरुआत हो चुकी है. शनिवार को इस सीजन की पहली शीतलहर चली. मौसम विभाग के अनुसार, रात और दिन दोनों ही आधार पर राजधानी ने शीतलहर के मापदंडों को पूरा किया है. शीत लहर का प्रकोप अगले दो दिनों तक बरकरार रहने की संभावना जताई गई है. पूर्वानुमान के अनुसार रविवार को आसमान साफ रहेगा. हल्का कोहरा रह सकता है. दिन के समय कुछ जगहों पर शीतलहर का प्रकोप रहेगा. अधिकतम तापमान 18 और न्यूनतम तापमान महज 5 डिग्री पर रह सकता है.

जारी रहेगा सर्दी का प्रकोप
मौसम विभाग की मानें तो पहाड़ों से आ रही सर्द हवाओं ने ठिठुरन बढ़ा दी है. शहर में शुक्रवार रात से तेज सर्द हवाए चलनी शुरू हुईं. इससे न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. इसके बाद शनिवार दिन में तेज धूप खिली, लेकिन सर्द हवाओं के आगे सूरज भी बेअसर रहा. अधिकतम तापमान भी सामान्य से चार डिग्री लुढ़ककर 20.5 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, उत्तर पश्चिमी हवाओं के कारण मौसम में बदलाव हुआ है. यह हवाएं नमीयुक्त नहीं हैं. ऐसे में ठंड बढ़ गई है. फिलहाल सर्द हवाओं का प्रकोप दो से तीन दिन जारी रहेगा. इस कारण रात के पारे में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है.

First Published : 19 Dec 2021, 09:30:45 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो