News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

मौसम का बदला मिजाज, हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी, मनाली में जाम

मौसम विभाग (MeT) ने सोमवार को मैदानी इलाकों में व्यापक हल्की बर्फबारी और ऊपरी इलाकों में मध्यम बर्फबारी की भविष्यवाणी की है. वहीं राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी हल्की बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 27 Dec 2021, 07:54:15 AM
snowfall in Badrinath Temple

Snowfall in Uttarakhand (Photo Credit: ANI)

highlights

  • हिमाचल और उत्तराखंड के कई इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई
  • मनाली में बर्फबारी के बाद पर्यटकों कों लंबे जाम से करना पड़ा सामना
  • दिल्ली में बारिश के बाद लंबे समय बाद सुबह का मौसम साफ दिखा

नई दिल्ली:  

दिसंबर महीने के आखिरी सप्ताह में मौसम का मिजाज पूरी तरह बदल गया है. देश के कई हिस्सों में हल्की बारिश हुई वहीं कश्मीर (Kashmir), हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) और उत्तराखंड (Uttarakhand) में बर्फबारी (Snowfall) के बाद तापमान में गिरावट आई है. उत्तराखंड के चमोली जिले के औली में हल्की बर्फबारी हुई है. बद्रीनाथ मंदिर (Badrinath Temple) सहित आसपास के इलाके में हल्की बर्फबारी देखी गई. वहीं हिमाचल के मनाली (Manali) में बर्फबारी के बाद पर्यटकों को लंबे जाम का सामना करना पड़ा. उधर कश्मीर में बर्फबारी की खबर आ रही है. पीर, पांचाल और जोजिला क्षेत्र के ऊंचाई वाले इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई.

यह भी पढ़ें : दिल्ली में बारिश ने बढ़ाई ठंड, 2 दिनों तक हल्की बारिश की संभावना

मौसम विभाग (MeT) ने सोमवार को मैदानी इलाकों में व्यापक हल्की बर्फबारी और ऊपरी इलाकों में मध्यम बर्फबारी की भविष्यवाणी की है. वहीं राजधानी दिल्ली (Delhi) में भी हल्की बारिश के बाद मौसम का मिजाज बदल गया है. हालांकि हल्की बारिश से ठंड जरूर बढ़ गई है, लेकिन लंबे समय बाद सुबह का मौसम पूरी तरह साफ दिखाई दिया. वहीं दिल्ली से सटे हरियाणा और यूपी के कई जिलों में हल्की बारिश हुई.

मनाली में लंबा जाम

मनाली के पर्यटकों को लंबे जाम का सामना करना पड़ रहा है. प्रसिद्ध पर्यटन शहर मनाली में दो साल के अंतराल के बाद क्रिसमस पर भारी पर्यटकों की भीड़ देखी गई जिसके बाद लंबे ट्रैफिक जाम से रास्ते बंद हो गया. मनाली से सोलंगनाला तक 15 किलोमीटर लंबे रास्ते पर ट्रैफिक जाम रहा. रविवार को उत्तर-पश्चिम भारत में एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के बाद हिमाचल में तापमान में गिरावट आ गई है. वहीं ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी और मध्य पहाड़ियों में बारिश हुई. कुल्लू, चंबा, शिमला, लाहौल-स्पीति और किन्नौर की ऊंची पहाड़ियों में मध्यम हिमपात हुआ. राज्य की राजधानी शिमला में भी बर्फबारी हुई, जबकि कुफरी और नारकंडा के पहाड़ी रिसॉर्ट में हल्की बर्फबारी हुई. मौसम विभाग ने 28 दिसंबर तक बर्फबारी और बारिश की संभावना जताई है.

केलांग राज्य का सबसे ठंड जगह

केलांग राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान -7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. किन्नौर के छोटे से पहाड़ी शहर कल्पा में -3.4 डिग्री सेल्सियस ठंडा था. कुफरी -1 डिग्री सेल्सियस पर कांप रहा था जबकि मनाली में -0.2 डिग्री सेल्सियस तापमान देखा गया. डलहौजी में रात का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि राज्य की राजधानी शिमला में न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पालमपुर 6.6 डिग्री सेल्सियस और धर्मशाला 7.2 डिग्री सेल्सियस ठंडा रहा. ऊना में अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में आज बर्फबारी की संभावना

कश्मीर (Kashmir) के कई इलाकों में हल्की बर्फबारी हुई. पीर पांचाल और जोजिला क्षेत्र के ऊंचाई वाले इलाकों में रविवार को ताजा बर्फबारी हुई, जबकि मैदानी इलाकों में बारिश हुई. वहीं मौसम विभाग (MeT) ने सोमवार को मैदानी इलाकों में हल्की बारिश और ऊपरी इलाकों में मध्यम बर्फबारी की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के सोनम लोटस ने कहा, आज ऊंचाई वाले कुछ स्थानों पर 1 फीट तक हिमपात हो सकता है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान में कहा गया है कि कारगिल के कई स्थानों और लेह जिले के छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम हिमपात की संभावना है. 

First Published : 27 Dec 2021, 07:54:15 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.