Weather Alert: देशभर में प्रचंड गर्मी का कहर जारी, फलोदी में 50 तो इंडो-पाक बॉर्डर पर 55 के पार निकला पारा

Heat Wave Alert: देशभर में प्रचंड गर्मी का कहर जारी है. रविवार को भी उत्तर भारत के अधिकांश हिस्से में गर्मी ने लोगों को परेशान किया. राजस्तान के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री के पार चला गया. दिल्ली और आसपास के इलाकों में पारा 45 डिग्री के आसपास रहा.

author-image
Suhel Khan
एडिट
New Update
Heat Wave Alert

Heat Wave Alert( Photo Credit : Social Media)

Heat Wave Alert: उत्तर भारत समेत देश का अधिकांश भाग इन दिनों प्रचंड गर्मी से तप रहा है. राजस्थान के कई स्थानों पर पारा 50 डिग्री के पार निकल गया है. जबकि अन्य राज्यों में भी लू का अलर्ट जारी किया गया है. जहां तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ हुआ है. सुबह निकलते ही आसमान से आग बरसने लगती है, ये सिलसिला सूरज ढलने के आसपास तक जारी रहता है. रात में भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही. नौतपा के चलते मौसम विभाग ने रविवार को भी लगातार दूसरे दिन हीटवेव का अलर्ट जारी किया था. आईएमडी ने यूपी, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, चंडीगढ़ और गुजरात में लू के प्रकोप के चलते रेड अलर्ट जारी किया था.

ये भी पढ़ें: रिटायर्ड IAS की पत्नी मोहनी दुबे की हत्या के सबूत छिपाए गए, लूट की शक्ल देकर किया मर्डर! 

भारत-पाक बॉर्डर पर पारा 55 के पार

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के ज्यादातर जिले इनदिनों भीषण गर्मी की चपेट में हैं. राजस्थान से लगे भारत-पाक बॉर्डर पर रविवार को तापमान 55 डिग्री सेल्सियस के पार निकल गया. बावजूद इसके देश की सीमा की रक्षा कर रहे बीएसएफ के जवानों के हौसले बुलंद हैं. मौसम विभाग की मानें तो पूरे इलाके में गर्म और शुष्क पश्चिमी हवाएं चल रही हैं, जो सिंध, बलूचिस्तान और थार रेगिस्तान को गर्म कर रही हैं. इन क्षेत्रों से ये हवाएं निकल रही हैं वहां तापमान 50 डिग्री के पास पहुंच गया है. जिसके चलते राजस्थान में प्रचंड गर्मी पड़ रही है.

ये भी पढ़ें: मालीवाल का AAP नेताओं पर गंभीर आरोप, 'रेप-जान से मारने की मिल रहीं धमकियां', ध्रुव राठी को बताया जिम्मेदार!

क्या हैं भारत-पाक बॉर्डर के हालात?

राजस्थान से सटी भारत-पाक सीमा पर गर्मी से हालात बेहद खराब हैं. यहां पिछले एक सप्ताह से पश्चिमी सीमा पर तापमान मापने के लिए लगाए गए यंत्र में पारा 54-56 डिग्री के बीच दर्ज किया जा रहा है. आलम ये हैं कि जैसे ही इसमें तापमान 56 डिग्री के पास पहुंचता है, टेम्परेचर दर्शाने वाली स्क्रीन काली हो जाती है. बताया जा रहा है कि इस इलाके में बीते सौ सालों में इतनी प्रचंड गर्मी कभी नहीं पड़ी. गर्मी से हालात ये हैं कि बॉर्डर पर लगे सीमा सुरक्षा बलों के कैंप के अंदर का तापमान भी 53 से 54 डिग्री के आसपास पहुंच रहा है.

राजस्थान में 5 लोगों की मौत

राजस्थान में नौपता के पहले दिन यानी शनिवार, 25 मई को गर्मी से पांच लोगों की जान चली गई. यही नहीं बीते तीन दिनों में राज्य में 22 लोगों की मौत गर्मी के चलते हुई है. वहीं राज्य में सबसे ज्यादा तापमान फलोदी में 50 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. गर्मी के चलते आम जनजीवन पर असर पड़ रहा है. मध्य प्रदेश भी इससे अछूता नहीं है. यहां गर्मी के चलते ट्रैफिक सिग्नल की टाइमिंग को आधा करने का आदेश दिया गया है. यहां 60 सेकंड वाली रेड लाइट का टाइम घटाकर 30 सेकंड कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Elections 2024: पूर्वांचल का प्रहार जिस पर हुआ, वह मैदान के बाहर गिरता है... देवरिया में PM मोदी ने विपक्ष पर बोला हमला

राजस्थान के कई जिलों में पारा 45 डिग्री के पार

राजस्थान के कई जिलों में इनदिनों तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, जैसलमेर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि बाड़मेर में 48 डिग्री, जालोर में 47 डिग्री, जोधपुर में 48 डिग्री, गंगानगर में 47 डिग्री, कोटा में 46, चित्तौड़गढ़ में 45, बीकानेर में 47, भीलवाड़ा में 45, फतेहपुर में 45 जबकि राजधानी जयपुर में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है.

महाराष्ट्र में अकोला सबसे गर्म जिला

राजस्थान ही नहीं बल्कि महाराष्ट्र भी इनदिनों भीषण गर्मी की मार झेल रहा है. राज्य के अकोला में सबसे ज्यादा तापमान 45 डिग्री दर्ज किया गया. जिला प्रशासन ने लोगों को रोकने के लिए शहर में धारा 144 लागू कर दी है.

ये भी पढ़ें: KKR vs SRH : फाइनल मैच में टॉस जीतकर पैट कमिंस ने चुनी बल्लेबाजी, ऐसी है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

HIGHLIGHTS

  • देश के ज्यादातर हिस्से में आसमान से बरस रही आग
  • राजस्थान में पड़ रही प्रचंड गर्मी, फलोदी में 50 के पार पारा
  • इंडो-पाक बॉर्डर पर 55 डिग्री सेल्सियस हुआ तापमान

Source : News Nation Bureau

Heat Wave Alert Rajasthan weather update Weather Update Weather Forecast Heatwave Updates bsf Heatwave Updates Weather alert heat wave delhi weather report