logo-image

भारतीय बैंक हो सकता है रैनसमवेयर WannaCry का अगला निशाना ! सुरक्षा कारणों से मंगलवार को बंद हैं कई ATM

कुख्यात रैनसमवेयर WannaCry साइबर अटैक को देखते हुए आईटी एक्सपर्ट्स ने सावधान रहने को कहा है।

Updated on: 16 May 2017, 12:49 PM

नई दिल्ली:

कुख्यात रैनसमवेयर WannaCry साइबर अटैक को देखते हुए आईटी एक्सपर्ट्स ने सावधान रहने को कहा है। 

विशेषज्ञों को आशंका है कि इस हमले का अगला निशाना बैंकिंग सेक्‍टर हो सकता है। साइबर अटैक की आशंका के चलते देश में कई बैंकों ने एहतियातन मंगलवार को कुछ एटीएम को बंद रखा है।

यह वह एटीएम हैं जोकि पुराने सॉफ्टवेयर पर चल रहे थे। रिजर्व बैंक ने भी रैनसमवेयर साइबर अटैक के अंदेशे के चलते बैंकों को सतर्क रहने के निर्देश दिए थे और साथ ही पुराने सॉफ्टवेयर पर चलने वाले एटीएम को अपडेट करने के लिए कहा था। 

रैंनसम साइबर अटैक का भारत पर खास असर नहीं: रवि शंकर प्रसाद

वहीं, इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (सीईआरटी-इन) ने भी इस संबंध में गाइडलाइन्स जारी कर दी है। इसके अलावा, साइबर सिक्‍योरिटी एक्‍सपर्ट, शुभमंगला ने बताया, ‘बहुत सारे प्रभावित राज्‍य हैं। इसमें सबसे पहली चीज है यह है कि वे यह नहीं देख रहे हैं कि कौन सा सिस्‍टम प्रभावित है।‘

बता दें कि देश में कुल 2.2 लाख एटीएम हैं। इसमें से कुछ पुराने विंडोज एक्सपी ऑपरेटिंग सिस्टम पर चल रहे हैं। शुभमंगला ने आगे कहा, हमारे बैंक कुछ घंटों में प्रभावित हो सकते हैं। हम इसकी उम्‍मीद कर रहे हैं और बैंकों को सूचित कर दिया है क्‍योंकि अधिकतर एटीएम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलते हैं। 

आंध्र प्रदेश पुलिस भी बनी साइबर हमले का शिकार, लगभग 100 देशों पर हो चुका है हमला

इस बीच देश की सबसे बड़ी इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी कंपनी टीसीएस ने भी एतहियातन कदम उठाने शुरु कर दिए हैं। सूत्रों की मानें तो भारत के सबसे बड़ी आईटी कंपनी टीसीएस ने भी इससे बचने के लिए कार्रवाई शुरु कर दी है। TCS ने एहतियात बरतते हुए अपने पुराने Windows XP कम्प्यूटर को अपग्रेड करने का काम शुरू कर दिया है।

बता दें कि शुक्रवार को दुनियाभर में साइबर अटैक की घटनाएं सामने आईं थी। इनमें सबसे ज़्यादा विंडोज़ एक्सपी सिस्टम को निशाना बनाया गया था। ऐसा माना जाता है कि इन कम्प्यूटरों को हैक करना काफी आसान होता है।

इससे पहले आंध्र प्रदेश पुलिस विभाग के कंप्यूटरों के एक हिस्से को शनिवार को ग्लोबल साइबर अटैक के तह्त हैक किया गया था। इनमें चित्तूर, कृष्णा, गुंटूर, विशाखापट्टनम और श्रीकुलुम ज़िले के 18 पुलिस यूनिट्स के कंप्यूटर साइबर हमले से प्रभावित हुए थे।

यह भी पढ़ें: SEE PICS: 'बेवॉच' की रिलीज से पहले एक बार फिर दिखा प्रियंका चोपड़ा का हॉट बिकिनी अवतार

IPL से जुड़ी ख़बरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें