News Nation Logo

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन के बीच वर्चुअल बैठक, संबंधों को बेहतर बनाने को तत्पर 

पीएम मोदी के साथ बातचीत से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, संबंधों को और गहरा करने के लिए तत्पर हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 11 Apr 2022, 08:56:44 PM
MODI BIDEN

PM मोदी और राष्ट्रपति जो बाइडेन (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

नई दिल्ली:  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आज अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन वर्चुअल मीटिंग करेंगे. आज होने वाली बैठक में राष्ट्रपति बाइडेन और पीएम मोदी कई मुद्दों में सहयोग को लेकर चर्चा करेंगे. इन मुद्दों में COVID-19 महामारी को खत्म करने, जलवायु संकट से लड़ने, वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करने, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में समृद्धि और सुरक्षा-लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए एक स्वतंत्र, खुली, नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था को बनाए रखना शामिल है. दोनों देशों के नेता इंडो-पैसिफिक इकोनॉमिक फ्रेमवर्क के विकास और उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे को वितरित करने को लेकर चल रही बातचीत को आगे बढ़ाएंगे.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान का PM बनते ही शहबाज शरीफ ने कश्मीर को लेकर दिया बड़ा बयान, बोली यह बात

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रेस सचिव जेन साकी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि हमारी सरकारों, अर्थव्यवस्था और हमारे लोगों के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए यह मीटिंग की जा रही है. बाइडेन ने आखिरी बार मार्च में क्वाड लीडर्स के साथ प्रधानमंत्री मोदी से बात की थी. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि, "आज सुबह मैं भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वर्चुअली मुलाकात कर रहा हूं. मैं हमारी सरकारों, अर्थव्यवस्थाओं और लोगों के बीच संबंधों को और गहरा करने की आशा करता हूं." 

प्रेस सचिव जेन साकी ने यह भी बताया कि यूक्रेन के खिलाफ रूस के क्रूर युद्ध के दौरान पैदा हुई खाद्य सामग्री की सप्लाई की समस्या और कमोडिटीज मार्केट पर हुए बुरे असर पर अमेरिका की नजर रहेगी. वह दुनिया के बड़े देशों से सलाह करता रहेगा. पीएम मोदी के साथ बातचीत से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा, संबंधों को और गहरा करने के लिए तत्पर हैं.

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन III ने आज भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले पेंटागन, वाशिंगटन डीसी में प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की.

First Published : 11 Apr 2022, 08:56:44 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.