logo-image

स्थानीय भाषा का गेमिंग प्लेटफॉर्म विंजो ब्राजील में लांच की तैयारी में

स्थानीय भाषा का गेमिंग प्लेटफॉर्म विंजो ब्राजील में लांच की तैयारी में

Updated on: 05 Jun 2023, 06:15 PM

नई दिल्ली:

मोबाइल प्रीमियर लीग के सफल वैश्विक विस्तार के बाद एक और भारतीय गेमिंग कंपनी देश के बाहर लॉन्च की तैयारी कर रही है।

स्थानीय भाषा का गेमिंग प्लेटफॉर्म विंजो ब्राजील में परिचालन शुरू करने पर विचार कर रहा है और कमिंग सून बैनर के साथ पुर्तगाली में एक टीजर वेबसाइट पहले ही डाल चुका है।

भारत में टियर-2 और टियर-3 बाजारों में स्थानीय भाषा में गेमिंग पर ध्यान केंद्रित करते हुए शुरू की गई कंपनी का यह विस्तार दिलचस्प है। कंपनी ने इससे पहले भोजपुरी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मराठी, पंजाबी जैसी कई भारतीय भाषाओं में अपना प्लेटफॉर्म लांच किया है।

भारत दुनिया के सबसे बड़े गेमिंग बाजारों में से एक है, लेकिन बहुत कम भारतीय गेमिंग कंपनियों ने वैश्विक सफलता हासिल की है। महामारी के दौरान 2020 में लूडो किंग सबसे बड़े गैर-प्रतिस्पद्र्धी खेलों में से एक बन गया था। मोबाइल प्रीमियर लीग (एमपीएल), जिसने हाल ही में नाइजीरिया में प्रवेश की घोषणा की है, चार महाद्वीपों में मौजूद है। उसने 2022 में पूरे यूरोप में संचालन वाली बर्लिन स्थित कंपनी गेमडुएल का अधिग्रहण किया था।

इसकी वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, विंजो अमेरिका के डेलावेयर प्रांत में स्थित एक कंपनी के माध्यम से ब्राजील में प्रवेश की योजना बना रही है। कई अमेरिकी और वैश्विक स्टार्टअप डेलावेयर में शामिल करना पसंद करते हैं क्योंकि राज्य काफी ज्यादा कर प्रोत्साहन प्रदान करता है।

ब्राजील में लांच किया जा रहा प्लेटफॉर्म विंजोवर्ल्ड आरंभी में 20 गेम उपलब्ध कराएगा। यह पे टू प्ले गेम की पेशकश करेगा (जिसे रियल मनी गेम भी कहा जाता है)। इसके लिए ब्राजीलियन रियाल में भुगतान किया जा सकेगा।

मार्च 2022 को समाप्त वित्तीय वर्ष में विनजो ने परिचालन से 234 करोड़ रुपये का राजस्व कमाया और इसका घाटा 2.4 गुना होकर 120.6 करोड़ रुपये पर पहुंच गया। मार्केट इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म ट्रैक्ससीएन के अनुसार, विंजो ने अप्रैल 2021 में 6.5 करोड़ डॉलर के नवीनतम फंडिंग राउंड के साथ सात राउंड में कुल 9.27 करोड़ डॉलर का फंड जुटाया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.