logo-image

स्कूलों में वेंटिलेशन सिस्टम कोविड मामलों को कर सकता है कम : अध्ययन

स्कूलों में वेंटिलेशन सिस्टम कोविड मामलों को कर सकता है कम : अध्ययन

Updated on: 23 Mar 2022, 01:00 PM

रोम:

स्कूल के वेंटिलेशन सिस्टम में सुधार से छात्रों में कोविड-19 मामलों को कम करने में मदद मिल सकती है। एक इतालवी अध्ययन से इसकी जानकारी मिली है।

अध्ययन एक इतालवी थिंक टैंक ह्यूम फाउंडेशन द्वारा आयोजित किया गया था और मंगलवार को जारी किया गया। इसमें मध्य इटली में मार्चे में 10,441 कक्षाएं शामिल थीं, जिनमें से 316 कक्षाएं यांत्रिक वेंटिलेशन सिस्टम से सुसज्जित थीं, जबकि अन्य 10,125 सामान्य थीं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, मैकेनिकल वेंटिलेशन सिस्टम वाले 316 कक्षाओं में, कोविड के बहुत कम मामले थे और स्कूल के वेंटिलेशन सिस्टम की गुणवत्ता के साथ संक्रमण की संख्या में कमी आई।

बिना वेंटिलेशन सिस्टम वाली कक्षाओं के स्तर की तुलना में, जब कक्षा की हवा को हर 25 मिनट में पूरी तरह से बदल दिया गया तो कोविड के मामलों में 40 प्रतिशत की कमी आई।

जब हवा को हर 15 मिनट में पूरी तरह से बदल दिया गया, तो मामले कम थे और ऐसे मामलों में जहां हवा को हर 10 मिनट में बदल दिया गया था, रिपोर्ट की गई थी कि कोविड के मामले बहुत कम थे, जैसा कि अध्ययन से पता चला है।

स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, इटली के अधिकांश स्कूलों में यांत्रिक वेंटिलेशन सिस्टम की कमी है। इटली के कोविड सुरक्षा नियमों में शिक्षकों को संभव होने पर कक्षा की खिड़कियां खोलने की आवश्यकता होती है।

सितंबर 2021 और जनवरी 2022 के बीच किए गए अध्ययन में कहा गया है कि कुशल वेंटिलेशन सिस्टम स्थापित करने से स्कूलों में मामले 250 प्रति 100,000 छात्रों से घटकर 50 प्रति 100,000 छात्र हो सकते हैं।

यह खबर तब आई जब फरवरी की शुरूआत से मार्च की शुरूआत तक इटली में कोविड संक्रमण बढ़ने लगा। इटली ने मंगलवार को 96,365 नए मामले दर्ज किए, जो 8 फरवरी के बाद से सबसे अधिक दैनिक नए मामले हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.