logo-image

Vande Bharat के बाद अब देश में चलेगी वंदे मेट्रो ट्रेन, जानिए खासियत

Vande Metro Train: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल यानी एक फरवरी को संसद में देश का आम बजट पेश कर दिया. इस बजट में वित्त मंत्री ने देश के हर वर्ग को लेकर कुछ न कुछ घोषणाएं की

Updated on: 02 Feb 2023, 12:43 PM

New Delhi:

Vande Metro Train: केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कल यानी एक फरवरी को संसद में देश का आम बजट पेश कर दिया. इस बजट में वित्त मंत्री ने देश के हर वर्ग को लेकर कुछ न कुछ घोषणाएं की. बजट में रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपए का प्रस्ताव भी किया गया है. वित्त मंत्री के बजट पेश करने के बाद रेल मंत्री अश्विती वैष्णव ने कहा कि बजट भारत के उज्ज्वल भविष्य की शानदार तस्वीर पेश करता है. उन्होंने कहा कि वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat Train) की कामयाबी के बाद अब देश में वंदे मेट्रो ट्रेन (Vande Metro Train) भी दौड़ेगी. भारतीय रेलवे इसकी शुरुआत  2024-25 तक कर देगा. 

Train Cancelled Today : यात्रीगण कृप्या ध्यान दें आज स्टेशन नहीं पहुंचेगी आपकी ट्रेन!

क्या वंदे मेट्रो ट्रेन की विशेषता

दरअसल, वंदे मेट्रो ट्रेन में सुविधाएं वंदे भारत ट्रेन की तर्ज पर ही रखी जाएंगी. इस खास तरह की मेट्रो ट्रेन का इंजन हाइड्रोजन बेस्ड होगा, जिसकी वजह से इसका कार्बन उत्सर्जन बिल्कुल जीरो होगा. यह आधुनिक टेक्नोलॉजी बेस्ड ट्रेन है, जिसमें एडवांस ब्रेक सिस्टम, कवच सेफ्टी सिस्टम( रेड सिग्नल ब्रेक करने के लिए), स्वचालित दरवाजा, GPS, फायर सेंसर और LED स्क्रीन जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी. खास बात यह है कि वंदे मेट्रो ट्रेन का भाड़ा बेहद कम रहेगा, जिससे गरीब और निम्न आय वर्ग के लोगों को इसका भरपूर फायदा मिलेगा.

20,000 करोड़ का FPO वापस, जानें निवेशकों के लिए क्या बोले गौतम अडानी?

जानें क्या बोले रेल मंत्री

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि 10 साल पहले तक देश में रोजाना 4 किलोमीटर रेलवे ट्रैक तैयार होते थे, लेकिन अब हर रोज 12 किलोमीटर ट्रैक बिछाए जा रहे हैं, जिसको 16 किलोमीटर तक ले जाया जाएगा. उन्होंने कहा कि आधारभूत ढांचा मजबूत करने के बाद ही नो वेटिंग की समस्या छुटकारा पाया जा सकेगा. आपको बता दें कि वित्त मंत्रालय ने रेलवे से चालू साल 70 हजार करोड़ रुपए की कमाई का अनुमान लगाया है. पिछले साल यह आंकड़ा 64 करोड़ था.