logo-image
लोकसभा चुनाव

राजस्थान को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

राजस्थान को दूसरी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन मिली, पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

Updated on: 07 Jul 2023, 10:35 PM

जयपुर:

राजस्थान को दूसरी वंदे भारत ट्रेन मिल गई है। पीएम नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल तरीके से सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। यह ट्रेन जोधपुर और साबरमती के बीच चलेगी।

16 कोच वाली अन्य वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों के विपरीत इसमें 8 कोच हैं। पीएम मोदी ने वर्चुअली तरीके से गोरखपुर से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने गोरखपुर-लखनऊ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम को वर्चुअली संबोधित करते हुए कहा कि वंदे भारत ट्रेन ने देश के मध्यम वर्ग के लिए उपलब्ध सुविधाओं को एक नई ऊंचाई प्रदान की है। एक समय था जब नेता ट्रेन को अपने यहां रुकवाने के लिए पत्र लिखा करते थे। आज लोग अपने क्षेत्रों से भी वंदे भारत चलाने के लिए पत्र लिखते हैं।

केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि जोधपुर रूट की सभी लाइनों का विद्युतीकरण किया जा रहा है। दिसंबर 2023 तक जोधपुर में डीजल इंजन बंद हो जाएंगे। केवल इलेक्ट्रिक इंजन चलेंगे।

ट्रेन रवाना होने से पहले क्रू मेंबर्स का स्वागत किया गया। वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को जोधपुर के भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से करीब 109 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलाया गया।

जोधपुर स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 पर रुकी वंदे भारत ट्रेन को देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.