logo-image

Corona Lockdown: वंदे भारत मिशन शुरू, फंसे 360 भारतीयों ने की घर वापसी

मध्य-पूर्व से दो विमान गुरुवार की रात केरल के दो हवाईअड्डों पर पहुंचे, जिनमें लगभग 360 यात्री थे. ये यात्री अबू धावी और दुबई से अपने राज्य केरल पहुंचे.

Updated on: 08 May 2020, 06:47 AM

highlights

  • मध्य-पूर्व से केरल पहुंचे 360 भारतीय.
  • जांच के बाद भी क्वारंटीन रहेंगे 14 दिन.
  • अगले सात दिन तक चलेगा अभियान.

कोझिकोड:

दुनियाभर में कोरोना लॉकडाउन (Corona Lockdown) के कारण फंसे भारतीयों (Stranded Indians) की घर वापसी शुरू हो गई है. मध्य-पूर्व से दो विमान गुरुवार की रात केरल के दो हवाईअड्डों पर पहुंचे, जिनमें लगभग 360 यात्री थे. ये यात्री अबू धावी और दुबई से अपने राज्य केरल पहुंचे. कोविड-19 संक्रमण की स्थिति के मद्देनजर राज्य सरकार ने इनकी जांच और इन्हें क्वारंटीन सेंटरों में रखने के इंतजाम किए हैं. अबू धावी से कोच्चि (Kochchi) के लिए उड़ा विमान रात 9.40 पर पहुंचा, जिसमें लगभग 171 यात्री सवार थे. कुछ ही देर बाद दूसरा विमान जो दुबई से उड़ा था, 189 यात्रियों को लेकर कोझिकोड हवाईअड्डे पर उतरा.

यह भी पढ़ेंः  गुरुवार रहा हादसों का दिन: विशाखापट्टनम, रायगढ़ के बाद अब कुड्डालोर में विस्फोट, सात जख्मी

एयरपोर्ट पर ही की गई जांच
दोनों विमानों से उतरे यात्रियों को विशेष एरोब्रिज से होकर गुजरने को कहा गया. इसके बाद स्वास्थ्य अधिकारियों की टीमें इन प्रवासियों की जांच कर रही हैं. इन्हें दो हफ्ते क्वारंटीन सेंटर में रहने के बाद अपने घर जाने के लिए कहा गया है. इनमें से जिन लोगों को इलाज की जरूरत समझी जाएगी, उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा. इन यात्रियों के सामान को सेनिटाइज भी किया गया.

यह भी पढ़ेंः नाइकू के नेटवर्क को बर्बाद करने की मुहिम शुरू, दो साथी अमृतसर में गिरफ्तार

विदेश से लौट रहे लोग 14 दिन क्वारंटीन में रहेंगे
केरल सरकार के एक अधिकारी ने बताया कि वापस लौटे नागरिकों को उनके संबंधित जिलों में प्रशासन की ओर से तैयार किए गए क्वारंटीन सेंटर्स में रखा जाएगा. क्वारंटीन का वक्त पूरा करने के बाद ये लोग अपने घर जा सकेंगे. अभी ऐसे ही कई और देशों से भारतीय नागरिकों को लाया जाएगा और उन्हें संबंधित राज्यों और जिलों में क्वारंटीन किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः देश में Corona Virus का कहर जारी, 55 हजार के करीब पहुंचा Covid-19 का आंकड़ा

हफ्ते भर चलेगा अभियान
अगले एक हफ्ते तक 64 स्पेशल फ्लाइट्स के जरिए देश के 14,800 लोगों को दुनियाभर के अलग-अलग देशों से वापस लाया जाएगा. इसमें से 1900 लोग सिर्फ मुंबई आएंगे. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने साफ कहा है कि विदेश से आने वाले लोगों को 14 दिन के क्वारंटीन में रहना होगा. हालांकि, इन लोगों को प्राइवेट होटलों और किराए के कमरों में रहने की छूट भी दी गई है.