logo-image

12-14 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण आज से, जानें Vaccination से जुड़ी अहम बातें

केंद्र सरकार ने वैज्ञानिकों के साथ गंभीर विचार-विमर्श के बाद 12-13 वर्ष और 13-14 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है.

Updated on: 16 Mar 2022, 07:25 AM

highlights

  • सभी बच्चों को बायोलाजिकल ई कंपनी की वैक्सीन कोर्बेवैक्स दी जाएगी
  • 28 दिनों के अंतराल में 12-14 साल के बच्चों को कार्बेवैक्स वैक्सीन की दो खुराकें लगाई जाएंगी
  • देश में अब 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को सतर्कता डोज लगाई जाएगी

नई दिल्ली:

Vaccination for 12-14 age group : 12-14 आयु वर्ग के लिए Covid-19 के खिलाफ बच्चों का टीकाकरण बुधवार से शुरू होगा. सभी बच्चों को टीके शुरू में भारत भर के सरकारी टीकाकरण केंद्रों में ही होगा. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh mandaviya) ने  यह घोषणा की. इन बच्चों को हैदराबाद स्थित बायोलाजिकल ई कंपनी की वैक्सीन कोर्बेवैक्स लगाई जाएगी. मांडविया ने यह भी कहा कि देश में अब 60 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को सतर्कता डोज लगाई जाएगी. पहले इस आयुवर्ग के गंभीर रोगों से पीड़ित लोगों को यह डोज लगाई जा रही थी. केंद्र सरकार के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, अभी के लिए यह केवल सरकारी टीकाकरण सुविधाओं पर उपलब्ध होगा. 

यह भी पढ़ें : कोरोना ने दी दस्तक ! चीन में बढ़े मामले, भारत पर भी मंडराया साया, एक्सपर्ट्स ने दी चेतावनी

सरकार ने मंगलवार को जारी दिशा-निर्देशों में कहा कि 15 मार्च, 2010 को या उससे पहले जन्म लेने वाले सभी बच्चों के लिए कोविड-19 टीकाकरण केंद्र खुला रहेगा. इससे पहले, 2007 या उससे पहले पैदा हुए बच्चों को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीके लेने की अनुमति थी. बच्चों के टीकाकरण के लिए पंजीकरण 16 मार्च को सुबह 9 बजे शुरू होगा. यह सरकार के CoWIN पोर्टल पर परिवार के किसी सदस्य के मौजूदा खाते में स्व-पंजीकरण के माध्यम से किया जा सकता है या एक मोबाइल नंबर के माध्यम से एक नया अकाउंट बनाकर किया जा सकता है. 

28 दिनों के अंतराल में लगेंगी वैक्सीन की दोनों डोज

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने वैज्ञानिकों के साथ गंभीर विचार-विमर्श के बाद 12-13 वर्ष और 13-14 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोविड-19 टीकाकरण शुरू करने का फैसला किया है. कार्बेवैक्स वैक्सीन, भारत की पहली स्वदेशी रूप से विकसित रिसेप्टर बाइंडिंग डोमेन (आरबीडी) प्रोटीन सब-यूनिट वैक्सीन है. जो कोरोना संक्रमण के खिलाफ काम करती है. जानकारी के मुताबिक 28 दिनों के अंतराल में 12-14 साल के बच्चों को कार्बेवैक्स वैक्सीन की दो खुराकें लगाई जाएंगी. साथ ही बताया जा रहा है कि बायोलाजिकल ई लिमिटेड ने केंद्र को कार्बेवैक्स टीके की पांच करोड़ खुराकों की आपूर्ति की है. जिसे देश के विभिन्न राज्यों में वितरित कर दिया गया है.