News Nation Logo
Banner

भारत को मिले घातक MH-60R मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स, नौ-सेना की बढ़ी ताकत, जानें खासियत

MH-60R मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स सभी मौसमों में काम करने वाला हेलीकॉप्टर है, जिसे विमानन की नई टेक्नोलॉजी के साथ कई मिशनों में सहयोग देने के लिए डिजाइन किया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 17 Jul 2021, 12:22:35 PM
helicopter

भारत को  मिले घातक MH-60R मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • अमेरिका से मिले दो अत्याधुनिक हेलीकॉप्टर
  • हर मौसम में हमला करने में हैं सक्षम
  • भारतीय नौ-सेना की बढ़ेगी ताकत

वॉशिंगटन:

भारत-अमेरिका रक्षा साझेदारी को मजबूत करने का एक और संकेत देते हुए अमेरिकी नौसेना ने पहले दो एमएच-60 आर मल्टी रोल हेलिकॉप्टर्स भारतीय नौसेना को दिए हैं. इससे भारतीय नौसेना की ताकत में बड़ा इजाफा होगा. अमेरिकी नौसेना  ने पहले दो MH-60R मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स भारतीय नौसेना को सौंपे. अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू (Taranjit Singh Sandhu) इसमें शामिल हुए. संधू ने कहा कि सभी मौसमों में काम करने वाले मल्टी रोल हेलीकॉप्टरों का बेड़े में शामिल होना भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण कदम है. भारतीय नौसेना अमेरिकी सरकार (US government) से विदेशी सैन्य बिक्री के तहत लॉकहीड मार्टिन द्वारा निर्मित ये 24 हेलीकॉप्टर खरीद रही है. इन हेलिकॉप्टरों की अनुमानित कीमत 2.4 अरब डॉलर है. इस हेलीकॉप्टर से भारत की नौ-सेना को ताकत मिलेगी.
  
ये है खासियत
MH-60R मल्टी रोल हेलीकॉप्टर्स सभी मौसमों में काम करने वाला हेलीकॉप्टर है, जिसे विमानन की नई टेक्नोलॉजी के साथ कई मिशनों में सहयोग देने के लिए डिजाइन किया गया है. इन MRH के शामिल होने से भारतीय नौसेना की थ्री डायमेंशनल क्षमताएं बढ़ेंगी. हेलीकॉप्टरों को कई विशिष्ट उपकरण तथा हथियारों से भी लैस किया जाएगा. भारतीय चालक दल का पहला बैच अभी अमेरिका में प्रशिक्षण ले रहा है.

यह भी पढ़ेंः अगस्त में PM मोदी करेंगे जेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास, तारीख का ऐलान जल्द

रक्षा विभाग के अनुसार, इस प्रस्तावित बिक्री से भारत की सतह-रोधी और पनडुब्बी रोधी युद्धक अभियानों की क्षमताएं बढ़ेंगी. भारत इन क्षमताओं का इस्तेमाल क्षेत्रीय खतरों से निपटने और अपने देश की रक्षा को मजबूत करने के तौर पर करेगा. भारत सरकार ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ऐतिहासिक यात्रा के आसपास ही फरवरी 2020 में हेलिकॉप्टरों की खरीद को मंजूरी दी थी.

अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने कहा कि सभी मौसमों में काम करने वाले मल्टी रोल हेलीकॉप्टरों का बेड़े में शामिल होना भारत-अमेरिका द्विपक्षीय रक्षा संबंधों में महत्वपूर्ण कदम है. उन्होंने ट्वीट किया, ”भारत-अमेरिका की दोस्ती नई ऊंचाइयां छू रही है.”

यह भी पढ़ेंः सिद्धू के घर बंट गई मिठाई पोस्टर से कैप्टन हुए गायब, पंजाब में कांग्रेस की खींचतान जारी

First Published : 17 Jul 2021, 12:08:09 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो