News Nation Logo

राखी पर भाई का बहन को 'शौचालय' का उपहार , 11 साल से खुले में शौच के लिए थी मजबूर

इस राखी पर वाराणसी के एक भाई ने अपने शादीशुदा बहन को राखी पर एक शौचालय का उपहार दिया।

News Nation Bureau | Edited By : Vinita Singh | Updated on: 06 Aug 2017, 06:53:17 PM
11 साल से खुले में शौच के लिए जा रही बहन को भाई ने दिया शौचालय

नई दिल्ली:  

बहन जब रक्षा बंधन पर भाई की कलाई पर राखी बांधती है तो भाई उसकी सुरक्षा का वादा करता है. पर इस राखी पर वाराणसी के एक भाई ने अपने शादीशुदा बहन को राखी पर एक शौचालय का उपहार दिया।

पिछले 11 साल से उसकी बहन शौचालय न होने के कारण पूरे परिवार के साथ शौच करने डेढ़ किलोमीटर दूर खुले में जाया करती थी। बहन की समस्या का समाधान करते हुए भाई ने ये अनोखा तोहफा दिया।

वाराणसी के लोहता घमहापुर के रहने वाले अशोक कुमार पटेल ने अपने बड़ी बहन को शादी के 11 साल बाद ससुराल पहुंचकर रक्षा बंधन पर टॉयलेट गिफ्ट दिया। जो राजातालाब के दीपापुर गांव वालो के लिए मिसाल बन गया है।

अशोक ने चार दिनों तक बहन सुनीता के घर पर रुक कर 17,000 हजार की लागत से टॉयलेट बनवाया। उन्होंने खुद अपने हाथो से इस शौचालय को बनाया भी और राखी के शुभ अवसर पर अपनी बड़ी बहन को दिया।

अशोक का कहना है, 'शादी के बाद पिछले 11 साल से दीदी और उनका परिवार शौच के लिए बाहार जाया करता था। जो हमे बिल्कुल अच्छा नही लगता था इसलिए आज हमने ये अनोखा उपहार उन्हें देने की ठानी।'

अशोक का मानना है की अगर हर भाई अपनी बहन के लिए ऐसा कुछ करे तो खुले में शौच की परेशानी ही खत्म हो जाएगी।

और पढ़ें: PM मोदी को राखी बांधेगी पाकिस्तानी बहन कमर, बनवाई है खास तरह की राखी

इस बार राखी पर बहन सुनीता ने जब अपने भाई को जब राखी बांधी और उसके भाई ने उपहार स्वरूप शौचालय दिया तो बहन की आंखे भर आयी। सुनीता ने अपनी खुशी बयां करते हुए कहा, 'ये उपहार उनके लिए सोने चांदी से भी बढ़कर है क्योंकि पिछले 11 साल से मैं और मेरा परिवार शौच के लिए डेढ़ किलोमीटर दूर जाया करते थे।'

सुनीता ने आगे कहा, 'बारिश में कीचड़ में डर भी लगता था , समझ नहीं आता था कि क्या करे। पर अब जब मेरे भाई ने यह अनमोल तोहफा दिया है, वो सबसे अलग है और ऐसा तोहफा हर भाई को अपने बहन को देना चाहिए।'

इस शौचालय के बनाने से सुनीता के साथ उनके पति और नंनद भी काफी खुश है। सभी को अब इस बात की राहत है शौच के लिए अब उन्हें न अब अंधेरा होने का इंतजार करना पड़ेगा और न कही दूर जाना पड़ेगा।

इस अनोखे तोफे को देख गांव के लोग भी काफी खुश है सभी को लगता है की ऐसा उपहार सभी भाइयों को देना चाहिए ताकि देश खुले में शौच करने से मुक्त हो जाये।

और पढ़ें: रक्षाबंधन पर लगेगा चंद्रग्रहण, जानें भाइयों की कलाई पर राखी बांधने का शुभ समय

First Published : 06 Aug 2017, 05:17:51 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.