News Nation Logo
Banner

Unlock 6.0 Guidelines: पूरी क्षमता से चलेंगी दिल्ली की बसें, जानें क्या खुला क्या बंद

गोवा में रविवार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कैसिनो खोले जाएंगे. फैसले की घोषणा करते हुए, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि यह निर्णय राज्य में पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 01 Nov 2020, 10:11:31 AM
Unlock 6.0

अनलॉक 6 आज से पूरे देश में लागू (Photo Credit: न्यूज नेशन )

नई दिल्ली:  

देशभर में अभी कोरोना संकट का संक्रमण बना हुआ है. वहीं, आज से अनलॉक 6.0 पूरे देश में लागू हो जाएगा. दरअसल, इस हफ्ते की शुरुआत में गृह मंत्रालय ने कहा था कि इसमें और ढील नहीं दी जाएगी और पिछले महीने जारी किए गए 5.0 दिशानिर्देश 30 नवंबर तक लागू रहेंगे. 1 जून से देश में 'अनलॉक' प्रक्रिया शुरू होने के बाद, सख्त मानक संचालन के साथ रेस्तरां, सिनेमा हॉल, जिम, मॉल, स्कूल, स्विमिंग पूल, धार्मिक स्थान और मेट्रो रेल सेवाओं की गतिविधियों को गाइडलाइन्स के साथ खोलने की अनुमति है. 

यह भी पढ़ें : Bihar Election : 104 उम्मीदवारों को आयोग ने भेजा नोटिस, क्रिमिनल केस छिपाने का आरोप

दिल्ली से और इसके लिए अंतरराज्यीय बस सेवाएं भी आज से खुलने की संभावना है. वहीं, पश्चिम रेलवे मुंबई में अतिरिक्त लोकल ट्रेनें चलाएगा. इनके अलावा, गोवा अपने कैसिनो को खोलेगा. उत्तर प्रदेश में दुधवा टाइगर रिजर्व पर्यटकों के लिए खुलेगा. असम में काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान हाथी सफारी और जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी मंदिर फिर से शुरू करेगा और अधिक तीर्थयात्रियों को अनुमति देगा.

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान ने जम्मू के पुंछ में किया युद्ध विराम का उल्लंघन

1 नवंबर से, दिल्ली में बसें पूरी क्षमता के साथ चलेंगी. दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने शनिवार को कहा था कि यात्रियों को डीटीसी बसों की सभी सीटों पर बैठने की अनुमति दी जाएगी. संशोधित आदेश के अनुसार, यात्रियों को यात्रा के दौरान फेस मास्क पहनना अनिवार्य है और किसी भी यात्री को दिल्ली परिवहन निगम (डीटीसी) और क्लस्टर स्कीम की बसों में खड़े होने की अनुमति नहीं होगी.  

यह भी पढ़ें : नीतीश जान गए कि 'सुशासन' उनके 'कुशासन' के साथ नहीं चल सकता

उत्तर प्रदेश में स्थित प्रमुख वन्यजीव अभ्यारण्यों में से एक, दुधवा टाइगर रिजर्व (DTR) को रविवार से फिर से खोला जाएगा. जानकारी के अनुसार सैलानियों के साथ-साथ दुधवा टाइगर रिजर्व आने वाले लोगों के लिए सख्त कोरोना प्रोटोकॉल लागू किया गया है. मार्च में पूरे देश में लगने वाले लॉकडाउन के बाद अब गोवा में रविवार को 50 प्रतिशत क्षमता के साथ कैसिनो खोले जाएंगे. फैसले की घोषणा करते हुए, गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि यह निर्णय राज्य में पर्यटन गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए लिया गया है.

यह भी पढ़ें : आज थमेगा दूसरे चरण का प्रचार, पार्टियों ने झोंकी ताकत

उन्होंने कहा, 1 नवंबर से हमने कैसीनो शुरू करने की अनुमति दी है. उन्हें सभी SOP का पालन करना होगा जो गृह विभाग द्वारा उन्हें जारी किया जाएगा. वहीं, 1 नवंबर से शुरू होने वाले प्रति दिन वैष्णो देवी मंदिर में पंद्रह हजार तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जाएगी. इससे पहले, केवल 7,000 तीर्थयात्रियों को कोरोना प्रतिबंधों की वजह से तीर्थ यात्रा करने की अनुमति दी गई थी. दिल्ली में दिल्ली में शादियों में 50 मेहमानों की सीमा से प्रतिबंध हटा दिया गया है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) ने शनिवार को शादी समारोह में केवल 50 मेहमानों के  प्रतिबंध को हटाकर लोगों को एक बड़ी राहत दी. हालांकि, अंतिम संस्कार के लिए मेहमानों की संख्या में प्रतिबंध 20 तक जारी रहेगा.

First Published : 01 Nov 2020, 10:01:39 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.