logo-image

राष्ट्रपति पद के लिए चुनी गईं द्रौपदी मुर्मू को लेकर केंद्रीय मंत्री ने कही ये बड़ी बात

द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति चुन ली गई हैं. केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि हम सबके लिए सौभाग्य की बात है कि एक आदिवासी समाज की महिला भारत के राष्ट्रपति पद पर आसीन होने जा रही हैं.

Updated on: 22 Jul 2022, 05:25 PM

नई दिल्ली:

द्रौपदी मुर्मू देश की 15वीं राष्ट्रपति चुन ली गई हैं. मुर्मू देश की पहली आदिवासी और दूसरी महिला राष्ट्रपति होंगी. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि हम सबके लिए सौभाग्य की बात है कि एक आदिवासी समाज की महिला भारत के राष्ट्रपति पद पर आसीन होने जा रही हैं. देश का समस्त आदिवासी समाज आज गौरवान्वित महसूस कर रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की दूरदर्शी सोच के साथ देश लगातार नए और ऐतिहासिक फैसले ले रहा है.

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र में बीजेपी नेता ने की धर्मांतरण विरोधी कानून की मांग

केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने आगे कहा कि आजादी के लंबे कालखंड के बाद भारत का जनजातीय समाज नए अवसरों के साथ आगे बढ़ रहा है. अगर हम आजादी के अमृत महोत्सव के इस वर्ष को देखें तो यह हम सभी देशवासियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. जनजातीय समाज के लिए ऐतिहासिक लक्ष्य और उपलब्धि को प्राप्त करने की एक नई यात्रा प्रारंभ हुई है. 

यह भी पढ़ें : देश की अर्थव्यवस्था पर बोले आरबीआई गवर्नर, वैश्विक स्थिति गंभीर लेकिन भारत की नहीं

उन्होंने कहा कि आज एक आदिवासी समाज की महिला राष्ट्रपति पद पर आसीन होने जा रही हैं तो वहीं दूसरी तरफ पिछले 8 वर्षों में जनजातीय परिपेक्ष में कई विकासात्मक कार्य हुए हैं. ये समस्त जनजातीय समाज को उत्साहित करने वाला है. 2014 के बाद से मोदी सरकार के फैसलों के माध्यम से आदिवासी समाज के लोगों तक विकासात्मक कार्यक्रमों को पहुंचाया गया है. विशेषकर स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और संवैधानिक प्रावधान के आधार पर कई कार्यक्रम लोगों तक पहुंचाए गए हैं.