logo-image

विश्व स्तर पर 14 करोड़ बच्चों के लिए स्कूल आने में पहले दिन में हुई देरी: यूनिसेफ

विश्व स्तर पर 14 करोड़ बच्चों के लिए स्कूल आने में पहले दिन में हुई देरी: यूनिसेफ

Updated on: 28 Aug 2021, 01:30 AM

नई दिल्ली:

यूनिसेफ ने एक नए विश्लेषण में कहा है कि कोविड-19 के कारण दुनिया भर में अनुमानित 14 करोड़ बच्चों के स्कूल के पहले दिन में देरी हुई है।

इन छात्रों में से अनुमानित 80 लाख व्यक्तिगत रूप से सीखने के उनके पहले दिन का इंतजार एक साल से अधिक हो गया है और गिनती हो रही है, क्योंकि वे उन जगहों पर रहते हैं जहां स्कूल महामारी के दौरान बंद रहे हैं।

यूनिसेफ के कार्यकारी निदेशक हेनरीटा फोर ने कहा, स्कूल का पहला दिन एक बच्चे के जीवन में एक ऐतिहासिक क्षण होता है - उन्हें व्यक्तिगत सीखने और विकास के जीवन-परिवर्तन पथ पर स्थापित करना। हम में से अधिकांश अनगिनत छोटे जानकारी याद कर सकते हैं - हमने कौन से कपड़े पहने, हमारे शिक्षक का नाम, किसने हम बगल में बैठे।

2020 में, वैश्विक स्तर पर स्कूल औसतन 79 शिक्षण दिनों के लिए पूरी तरह से बंद थे।

हालांकि, महामारी शुरू होने के बाद 16.8 करोड़ छात्रों के लिए, लगभग पूरे वर्ष स्कूल बंद रहे।

अब भी, कई बच्चे अपनी शिक्षा में दूसरे वर्ष का सामना कर रहे हैं।

भारत में, अधिकांश स्कूल मार्च 2020 से 15 महीनों के लिए 24.7 करोड़ से अधिक बच्चों को प्रभावित करते हुए बंद रहे हैं।

कथित तौर पर बंद होने के परिणामस्वरूप सीखने की भारी हानि हुई, पौष्टिक स्तर को प्रभावित करने वाला गर्म पका हुआ भोजन छूट गया, शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा और दुरुपयोग का खतरा बढ़ गया।

बाल श्रम और बाल विवाह के मामलों में भी वृद्धि की खबरें हैं।

बच्चों की पढ़ने, लिखने और बुनियादी गणित करने की क्षमता प्रभावित हुई है।

डिजिटल डिवाइड के अलावा, अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि कई जगहों पर बच्चों के लिए दूरस्थ शिक्षा मुश्किल है।

यूनिसेफ इंडिया के प्रतिनिधि डॉ यास्मीन अली हक ने कहा, सभी बच्चों के लिए, विशेष रूप से सबसे कम उम्र के बच्चों के लिए स्कूलों को सुरक्षित रूप से फिर से खोलना प्राथमिकता है। बच्चों को एक गंभीर सीखने की हानि का सामना करना पड़ा है और उनके सीखने, उनकी मानसिक शिक्षा में कोई और व्यवधान नहीं हो सकता है।

माता-पिता के साथ मिलकर काम करते हुए, स्कूलों को सभी बच्चों को वापस लाने के लिए सुरक्षित बनाने की आवश्यकता है, जिनमें सबसे कमजोर और स्कूल छोड़ने का जोखिम शामिल है।

यूनिसेफ के प्रतिनिधि के अनुसार, दुनिया भर में प्रयासों के बावजूद, 29 प्रतिशत प्राथमिक छात्र दूरस्थ शिक्षा में भाग नहीं ले सके।

विश्व बैंक का अनुमान है कि जब तक कम उपायों को लागू नहीं किया जाता है, तब तक छात्रों की पूरी पीढ़ी के लिए कमाई में 10 लाख करोड़ का नुकसान होगा।

यूनिसेफ ने जल्द से जल्द इन-पर्सन लनिर्ंग के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का आह्वान किया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.