logo-image

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को बड़ा झटका, मुंबई और रत्नागिरी की संपत्तियां होंगी नीलाम

Dawood Ibrahim: दाऊद इब्राहिम की महाराष्ट्र के रत्नागिरी में बंगला और आम का बगीचा है. जिसको जनवरी में नीलाम किया जाएगा. बताया जा रहा है कि दाऊद की रत्नागिरी में स्थित कुल 4 प्रॉपर्टी को नीलाम किया जाएगा.

Updated on: 24 Dec 2023, 01:54 PM

highlights

  • नीलाम होंगी दाऊद इब्राहिम की संपत्तियां
  • मुंबई और रत्नागिरी का बंगला होगा नीलाम
  • 5 जनवरी को लगाई जाएगी बोली

नई दिल्ली:

Dawood Ibrahim: पिछले दिनों पाकिस्तान में रह रहे अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम को जहर देने की खबरें सामने आई थीं. हालांकि बाद में इन खबरों को अफवाह बताया गया. अब दाऊद का नाम एक बार फिर से सुर्खियों में है. दरअसल, दाऊद को बड़ा झटका दिया. उसकी मुंबई और रत्नागिरि स्थित संपत्तियों को नीलाम करने का फैसला लिया गया है. बताया जा रहा है कि दाऊद इब्राहिम की इन संपत्तियों को अगले महीने नीलाम किया जाएगा. जानकारी के मुताबिक, यह नीलामी 5 जनवरी 2024 को की जाएगी. गौरतलब है कि भारत में मोस्टवांटेड दाऊद इब्राहिम की संपत्ती विदेशी मुद्रा अधिनियम के तहत जब्त की गई थीं. जिन्हें अब नीलाम किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: West Bengal: कोलकाता में एक साथ 1 लाख लोग करेंगे गीता पाठ, PM मोदी ने लिखा ये खास संदेश

मिली जानकारी के मुताबिक, दाऊद इब्राहिम की महाराष्ट्र के रत्नागिरी में बंगला और आम का बगीचा है. जिसको जनवरी में नीलाम किया जाएगा. बताया जा रहा है कि दाऊद की रत्नागिरी में स्थित कुल 4 प्रॉपर्टी को नीलाम किया जाएगा. दाऊद की इन संपत्तियों को तस्कर और विदेशी मुद्रा हेरफेर (SAFEMA) द्वारा नीलाम किया जाएगा. बता दें कि ड्रग्स के मामले में राजस्व विभाग ने दाऊद की प्रॉपर्टी को जब्त किया था. इससे पहले भी SAFEMA ने अंडरवर्ल्ड डॉन की मुंबई स्थित प्रॉपर्टी को नीलाम किया गया था.

ये भी पढ़ें: INDW vs AUSW : ऑस्ट्रेलिया को हराकर भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, टेस्ट क्रिकेट में पहली बार हुआ ऐसा

पहले भी हो चुकी है नीलामी

बता दें कि ये कोई पहला मौका नहीं है जब दाऊद इब्राहिम की संपत्ति को नीलाम किया जा रहा है. इससे पहले भी उसकी 11 संपत्तियों को नीलाम किया गया था. ये नीलामी साल 2000 में इनकम टैक्स विभाग की ओर से की गई थी, हालांकि इस नीलामी में कोई भी बोली लगाने के लिए नहीं आया था. हालांकि, पिछले कुछ सालों में जांच एजेंसियां दाऊद की कई प्रॉपर्टी बेचने और खरीदारों को कब्जा दिलाने में कामयाब रही हैं. पांच साल पहले यानी 2018 में नागपाडा में दाऊद के एक होटल, एक गेस्ट हाउस और एक बिल्डिंग को भी नीलाम किया गया था.

ये भी पढ़ें: भारतीय कुश्ती संघ को सरकार ने किया निलंबित, नए अध्यक्ष संजय सिंह की मान्यता रद्द

उसी दौर में जांच एजेंसी ने दाऊद की बहन हसीना पारकर का दक्षिण मुंबई स्थित फ्लैट की भी नीलामी की थी. वहीं दिसंबर, 2020 में रत्नागिरी में स्थिर दाऊद के परिवार की 1.10 करोड़ की संपत्ति की नीलामी की गई थी. जिसमें दो प्लॉट और एक बंद पड़ा पेट्रोल पंप शामिल था. ये संपत्तियां खेड़ तालुका के लोटे गांव में थी जो दाऊद की बहन बहन हसीना पारकर के नाम पर थी. बता दे कि हसीना पारकर की मौत हो चुकी है.