logo-image

वंदे भारत मिशन के तहत सोमवार को ढाका से 169 लोगों को लाया जाएगा कोलकाता: सूत्र

वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत 169 भारतीयों को ढाका से कोलकाता लाया जा रहा है. एयर इंडिया की फ्लाइट 169 भारतीयों को 18 मई यानी सोमवार को कोलकाता लेकर आएगी.

Updated on: 17 May 2020, 08:27 PM

नई दिल्ली:

वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत 169 भारतीयों को ढाका से कोलकाता लाया जा रहा है. एयर इंडिया की फ्लाइट 169 भारतीयों को 18 मई यानी सोमवार को कोलकाता लेकर आएगी. बांग्लादेश में बड़ी संख्या में पश्चिम बंगाल के लोग रह रहे हैं. इसलिए ढाका में भारतीय उच्चायोग द्वारा उन लोगों की पहचान करने के लिए विशेष प्रयास किए गए जो किसी मजबूरी की वजह से वापस स्वदेश लौटना चाहते हैं. प्राथमिकता के आधार पर इनकी वापसी कराई जा रही है.

सूत्रों के मुताबिक कोलकाता जाने वाली पहली फ्लाइट में जो लोग यात्रा करेंगे उनमें 73 छात्र, 16 बुजुर्ग, 45 फंसे हुए पर्यटक, 16 मेडिकल आपातकाल के मामले और एक गर्भवती महिला शामिल हैं. ढाका से ही केवल लोगों को नहीं लाया जा रहा बल्कि बांग्लादेश के अलग-अलग हिस्सों में फंसे भारतीय नागरिकों को लाने की कोशिश की जा रही है. उड़ान में 18 जिलों से लोग आए हैं.

इसे भी पढ़ें:हिमाचल: ड्रैगन ने किया हवाई सीमा का उल्लंघन, चीनी हेलीकॉप्टरों ने की घुसपैठ की कोशिश

कोलकाता में जब ये उतरेंगे तो सारे पैसेंजर को क्वारंटाइन किया जाएगा. क्वारंटाइन पीरियड खत्म करने के बाद इन्हें अपने गृह जिला जाने की इजाजत दी जाएगी. 169 पैसेंजर जो लौट रहे हैं वो 20 जिलों में रहने वाले हैं. क्वारंटाइन पीरियड खत्म होने के बाद वो अपने घर जाएंगे.

और पढ़ें: Lockdown 4.0: मॉल, सिनेमा हॉल, बस....जानें नए दिशा-निर्देश में क्या खुलेगा और क्या रहेगा बंद

इधर, त्रिपुरा के मंत्री ने बताया कि बांग्लादेश, रूस और यूक्रेन में फंसे पूर्वोत्तर के 400 से अधिक लोगों की वापसी के लिए केंद्र सरकार सभी जरूरी कदम उठा रही है. उन्होंने बताया कि पूर्वोत्तर के इन लोगों में 87 त्रिपुरा के रहने वाले हैं.बांग्लादेश में फंसे त्रिपुरा के 53 लोगों की वापसी की व्यवस्था के लिए केंद्र सरकार से समन्वय कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि त्रिपुरा के 25 निवासियों सहित पूर्वोत्तर के 198 लोग यूक्रेन में फंसे हैं, जिन्हें वापस लाया जाएगा.