logo-image

वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण का ऐलान, 16 से 22 मई तक भरी जाएंगी उड़ानें

भारत में वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण की घोषणा हो गई है. दूसरे चरण में 16 से 22 मई तक 149 उड़ानों से 31 देशों से भारतीय लौटेंगे.

Updated on: 12 May 2020, 05:35 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले में लगातार इजाफा हो रहा है. भारत में वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के दूसरे चरण की घोषणा हो गई है. दूसरे चरण में 16 से 22 मई तक 149 उड़ानों से 31 देशों से भारतीय लौटेंगे. अमेरिका, यूएई, कनाडा, सऊदी अरब से भारतीय अपने देश आएंगे. यूके, मलेशिया, ओमान, ऑस्ट्रेलिया, यूक्रेन, रूस से भी आएंगे. भारत के लिए फ्रांस, सिंगापुर, आयरलैंड, जापान, जर्मनी से भी उड़ानें भरें जाएंगे. इटली, नेपाल, बेलारूस से भी उड़ानें होंगी.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार पीएम नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे फिर देश को संबोधित करेंगे, लॉकडाउन को लेकर कर सकते हैं बड़ा ऐलान

वंदे भारत मिशन के पहले पांच दिन के दौरान 31 उड़ानों से 6000 से अधिक भारतीयों को स्वदेश लाया गया

एअर इंडिया और उसकी सहयोगी एअर इंडिया एक्सप्रेस ने वंदे भारत अभियान के पहले पांच दिन के दौरान 31 उड़ानें संचालित की जिनसे लॉकडाउन के चलते विदेशों में फंसे 6,037 भारतीयों को देश में लाया गया. यह जानकारी नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को दी. एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस सात मई से 14 मई के बीच कुल 64 उड़ानों का संचालित करेंगी जिनसे 12 देशों में फंसे करीब 15 हजार भारतीयों को वापस लाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःदेश समाचार Video:लॉकडाउन में दिल्ली से बिलासपुर के लिए रवाना हुई स्पेशल ट्रेन, यात्रियों के चेहरे पर थी मुस्कान

कोरोना वायरस के प्रसार पर रोक के लिए भारत में 25 मार्च से लॉकडाउन है. इस वायरस से देश में अभी तक 70 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और करीब 2290 जान गंवा चुके हैं. नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने मंगलवार को एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि सात मई 2020 से शुरू होकर पांच दिनों में वंदे भारत मिशन के तहत एअर इंडिया और एअर इंडिया एक्सप्रेस द्वारा संचालित 31 उड़ानों से 6,037 भारतीयों को भारत वापस लाया गया है.