logo-image
लोकसभा चुनाव

संयुक्त राष्ट्र ने फिर से मानवीय सहायता योजनाओं से उत्तर कोरिया को बाहर रखा

संयुक्त राष्ट्र ने फिर से मानवीय सहायता योजनाओं से उत्तर कोरिया को बाहर रखा

Updated on: 03 Dec 2021, 04:15 PM

सियोल:

कोविड महामारी के खिलाफ लंबे समय तक सीमा पर लॉकडाउन रखने के कारण संयुक्त राष्ट्र ने 2022 के लिए अपनी वैश्विक मानवीय सहायता योजना से उत्तर कोरिया को बाहर कर दिया है। हालिया रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी गई है।

योनहाप ने बताया कि मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) द्वारा जारी ग्लोबल ह्यूमैनिटेरियन ओवरव्यू 2022 में कहा गया है, अफगानिस्तान, उत्तर कोरिया और म्यांमार गंभीर खाद्य असुरक्षा की स्थिति का सामना कर रहे हैं, जिसके साल के अंत तक और खराब होने की संभावना है।

हालांकि, एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए इसकी प्रतिक्रिया योजनाओं में केवल अफगानिस्तान और म्यांमार के लिए योजनाएँ शामिल थीं।

इसने उत्तर कोरिया को उसकी सहायता योजनाओं से बाहर करने की वार्षिक रिपोर्ट के लिए लगातार दूसरे वर्ष को चिह्न्ति किया।

यह निर्णय इस वजह से लिया गया है क्योंकि उत्तर कोरिया ने कोरोना वायरस को रोकने के लिए एक सख्त सीमा लॉकडाउन बनाए रखा है, जिससे अंतरराष्ट्रीय संगठन के कर्मचारियों के लिए देश छोड़ने के लिए साइट पर निगरानी और मूल्यांकन के लिए आवश्यक है।

वैश्विक फसल संभावनाओं और खाद्य स्थिति पर खाद्य और कृषि संगठन की दिसंबर की रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर कोरिया उन 44 देशों में शामिल था, जिन्हें भोजन के लिए बाहरी सहायता की आवश्यकता थी। इसकी आबादी का एक बड़ा हिस्सा भोजन की खपत के निम्न स्तर से पीड़ित होने का अनुमान है।

रिपोर्ट में कहा गया है, कोविड -19 महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए प्रतिबंधात्मक उपायों द्वारा जारी आर्थिक बाधाओं ने महत्वपूर्ण कृषि आदानों और मानवीय सामानों सहित आयात को काफी कम कर दिया है, जिससे खाद्य असुरक्षा के लिए आबादी की मुश्किलें बढ़ गई हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.