logo-image

राजनीतिक मतभेद भुलाकर यूसीसी के खिलाफ एकजुट हैं पूर्वोत्‍तर की अधिकतर पार्टियां

राजनीतिक मतभेद भुलाकर यूसीसी के खिलाफ एकजुट हैं पूर्वोत्‍तर की अधिकतर पार्टियां

Updated on: 09 Jul 2023, 12:50 PM

आइजोल:

नागरिकता (संशोधन) अधिनियम (सीएए) के बाद, समान नागरिक संहिता (यूसीसी) का भी पूर्वोत्तर में भगवा पार्टी के सहयोगियों सहित अधिकांश गैर-भाजपा दलों द्वारा विरोध किया जा रहा है; जहां हिंदू, ईसाई और मुस्लिम समुदाय के लोग उचित संख्या में रहते हैं।

सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (एमएनएफ), कांग्रेस और ज़ोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम), मिजोरम पीपुल्स कॉन्फ्रेंस (एमपीसी) और अन्य गैर-राजनीतिक संगठन सहित छोटे दल सीएए की तरह यूसीसी का भी कड़ा विरोध कर रहे हैं।

सीएए विरोधी प्रदर्शन सबसे पहले 2019 में असम, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और अन्य पूर्वोत्तर राज्यों में शुरू हुआ था और कोविड-19 महामारी फैलने से पहले 2020 तक जारी रहा।

असम में सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में कम से कम पांच लोग मारे गए, जिसमें बड़े पैमाने पर हिंसा हुई और कई दिनों तक कर्फ्यू लगा रहा।

पूर्वोत्तर के अलग-अलग राज्यों में सीएए के खिलाफ विरोध प्रदर्शन अभी भी जारी है।

यूसीसी के प्रस्तावित कार्यान्वयन का कड़ा विरोध मिजोरम, मेघालय और नागालैंड से हुआ है, जो ईसाई-बहुल और आदिवासी बहुल राज्य हैं।

मिजोरम प्रदेश कांग्रेस कमेटी (एमपीसीसी) ने इसके खिलाफ एकजुट होकर कदम उठाने पर जोर दिया। वरिष्ठ कांग्रेस नेता और पूर्व राज्यसभा सदस्य रोनाल्ड सापा तलाऊ ने कहा कि राज्य पार्टी अध्यक्ष लालसावता भारत के विधि आयोग को यूसीसी पर आपत्ति जताते हुए एक पत्र सौंपेंगे।

तलाऊ ने कहा, कांग्रेस पार्टी मिजोरम में सभी वर्गों के लोगों को भारत की संस्कृति और धर्म की रक्षा के लिए यूसीसी और भाजपा का विरोध करने के लिए हाथ मिलाने के लिए आमंत्रित करती है।

सत्तारूढ़ एमएनएफ के इस तर्क पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कि भारतीय संविधान का अनुच्छेद 371जी मिजोरम के लोगों की रक्षा करेगा, उन्होंने कहा कि केंद्र में भाजपा सरकार पर भरोसा नहीं किया जा सकता है।

कांग्रेस नेता ने कहा कि हमारी सांस्कृतिक और धार्मिक पहचान की रक्षा और सुरक्षा के लिए प्रस्तावित यूसीसी को कानून बनाने के कदम का राज्य के सभी लोगों को विरोध करना चाहिए।

पूर्व सांसद ने यूसीसी को देश की अखंडता और एकता के लिए खतरनाक बताते हुए कहा कि इसके कार्यान्वयन से अल्पसंख्यकों और अल्पसंख्यक धार्मिक समुदायों का उत्पीड़न होगा और यहां तक कि बहुसंख्यक समुदाय द्वारा उन्हें आत्मसात कर लिया जाएगा।

सत्तारूढ़ एमएनएफ, राज्य के प्रमुख चर्च नेताओं का समूह मिजोरम कोहरान ह्रुएट्यूट कमेटी (एमकेएचसी) और प्रेस्बिटेरियन चर्च ऑफ इंडिया के मिजोरम धर्मसभा ने पहले ही यूसीसी के कार्यान्वयन के लिए अपना विरोध भारत के कानून आयोग को सौंप दिया है।

इस साल 14 फरवरी को मिजोरम विधानसभा ने यूसीसी के विरोध में गृह मंत्री लालचमलियाना द्वारा प्रस्तावित एक प्रस्ताव अपनाया।

प्रस्ताव में कहा गया था, इस सदन ने सर्वसम्मति से भारत में यूसीसी को लागू करने के लिए उठाए गए या उठाए जाने वाले किसी भी कदम का विरोध करने का संकल्प लिया है।

सत्तारूढ़ एमएनएफ के अध्यक्ष के रूप में मिजोरम के मुख्यमंत्री ज़ोरमथांगा ने 4 जुलाई को विधि आयोग को लिखे एक पत्र में कहा कि उनकी पार्टी ने माना है कि यूसीसी का कार्यान्वयन सामान्य रूप से भारत के जातीय अल्पसंख्यकों और विशेष रूप से मिज़ो लोगों के हित में नहीं है।

उन्‍होंने कहा कि यूसीसी यदि अधिनियमित होता है, तो देश को विघटित कर देगा क्योंकि यह मिज़ो लोगों सहित धार्मिक अल्पसंख्यकों की धार्मिक या सामाजिक प्रथाओं, प्रथागत कानूनों, संस्कृति और परंपराओं को समाप्त करने का एक प्रयास है।

ज़ोरमथांगा ने अपने पत्र में कहा कि एमएनएफ पार्टी ने 30 जून 1986 को भारत सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए थे और जिसके आधार पर संविधान (53वां संशोधन) अधिनियम, 1986 केंद्रीय संसद द्वारा पारित किया गया था।

एमएनएफ सुप्रीमो ने अपने पत्र में कहा, अब, जैसा कि उक्त समझौता ज्ञापन के आधार पर बनाए गए भारत के संविधान के अनुच्छेद 371-जी के तहत प्रदान किया गया है, उसमें यह प्रावधान किया गया है कि मिज़ो लोगों की धार्मिक या सामाजिक प्रथाओं के संबंध में संसद का कोई अधिनियम मिजो प्रथागत कानून और प्रक्रिया, मिजोरम राज्य पर लागू नहीं होगा जब तक कि मिजोरम राज्य की विधानसभा एक प्रस्ताव द्वारा ऐसा निर्णय नहीं लेती।”

उन्होंने कहा कि एमएनएफ नॉर्थ ईस्ट डेमोक्रेटिक अलायंस (एनईडीए) का सदस्य है और केंद्र में एनडीए सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों के समर्थन में है, जब तक कि वे नीतियां और कार्यक्रम बड़े पैमाने पर जनता के लिए और विशेष रूप से भारत में जातीय अल्पसंख्यकों के लिए फायदेमंद साबित होंगे।

हालांकि, एमएनएफ का मानना ​​है कि यूसीसी का कार्यान्वयन सामान्य रूप से भारत के जातीय अल्पसंख्यकों और विशेष रूप से मिज़ो लोगों के हित में नहीं है।

उन्होंने कहा कि चूंकि यूसीसी का प्रस्तावित कार्यान्वयन मिज़ो समुदाय की धार्मिक सामाजिक प्रथाओं और उनके प्रथागत/व्यक्तिगत कानून के साथ टकराव में है, जो विशेष रूप से संवैधानिक प्रावधान द्वारा संरक्षित है, इसलिए एनडीए सरकार के प्रस्ताव को स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

नतीजतन, एमएनएफ यूसीसी की प्रस्तावित शुरूआत से सम्मानजनक असहमति में है।

भाजपा की मिजोरम इकाई ने भी यूसीसी का विरोध किया।

राज्य भाजपा अध्यक्ष वनलालहमुका ने कहा कि क्षेत्र के बहु-धार्मिक चरित्र को बनाए रखते हुए यूसीसी को पूर्वोत्तर राज्यों में कभी भी लागू नहीं किया जाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.