logo-image

ट्विटर का भारत सरकार को जवाब - बंद किए 500 अकाउंट्स, विवादित हैशटैग को भी हटाया

देश में चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत सरकार और ट्विटर इंडिया के बीच बीते दिनों से ठनी हुई है. कुछ अकाउंट्स को ब्लॉक किए जाने और और हैशटेग के मसले पर ट्विटर की ओर से भारत सरकार को जवाब दिया गया है.

Updated on: 10 Feb 2021, 01:16 PM

highlights

  • ट्विटर ने भारत सरकार को दिया जवाब
  • अकाउंट्स ब्लॉक करने और हैशटेग पर जवाब
  • सरकार ने कुछ अकाउंट्स बंद करने को कहा था

नई दिल्ली:

देश में चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत सरकार और ट्विटर इंडिया के बीच बीते दिनों से ठनी हुई है. कुछ अकाउंट्स को ब्लॉक किए जाने और और हैशटेग के मसले पर ट्विटर की ओर से भारत सरकार को जवाब दिया गया है. ट्विटर ने केंद्र सरकार को बताया है कि उसकी ओर से आपत्तिजनक हैशटेग को हटाया दिया गया है और उससे संबंधित कंटेंट को भी खत्म कर दिया है. ट्विटर ने बताया है कि भारत सरकार ने कुछ अकाउंट्स को डिलीट करने के लिए कहा था, हालांकि जांच के बाद उन अकाउंट्स का कंटेंट भारतीय कानूनों के मुताबिक ही है, जिसके बाद उन्हें वापस रिस्टोर कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: क्या सही थे पूर्व केंद्रीय मंत्री एम जे अकबर पर लगे MeToo के आरोप? फैसला आज

ट्विटर ने अपने जवाब में यह भी कहा है कि उन्होंने करीब 500 से अधिक अकाउंट्स पर एक्शन लिया है. इसकी जानकारी भी सरकार को दे दी गई है. ट्विटर ने कहा है कि हम सरकार के साथ आगे भी अपनी बातचीत जारी रखेंगे. इसके साथ ही 26 जनवरी को हुई हिंसा को लेकर भी ट्विटर ने बयान जारी किया है. ट्विटर ने अपने बयान में कहा है कि गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) के बाद से ही हमने ऐसी काफी सामग्री को हटाया है, जो नियमों का उल्लंघन करती है. इस दौरान भी 500 अकाउंट्स को सस्पेंड किया है, कुछ हैशटेग पर रोक लगाई है.

देखें : न्यूज नेशन LIVE TV

ट्विटर ने अपने जवाब में यह भी स्पष्ट किया है कि उसकी ओर से किसी मीडिया हाउस, पत्रकार, एक्टिविस्ट या नेता का अकाउंट बंद नहीं किया गया है. ट्विटर की ओर से कहा गया कि हमें लगता है कि भारतीय कानून के तहत उन्हें अपनी बात कहने का अधिकार है. उल्लेखनीय है कि बीते दिन कुछ अकाउंट्स को ब्लॉक किए जाने के मामले के मद्देनजर एक औपचारिक बातचीत के लिए ट्विटर ने केंद्रीय सूचना और प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का रूख किया.

यह भी पढ़ें: जमीन से लेकर सोशल मीडिया तक बढ़ी टिकैत की लोकप्रियता 

भारत सरकार ने एक नया नोटिस जारी कर ट्विटर को 1,178 खातों को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है, क्योंकि इस बात की आशंका जताई जा रही है कि ये अकाउंट्स या तो खालिस्तान से सहानुभूति रखने वालों के हैं या पाकिस्तान द्वारा समर्थित हैं. ट्विटर के एक प्रवक्ता ने अपने एक बयान में कहा, 'ट्विटर पर हमारे लिए हमारे कर्मियों की सुरक्षा हमारी सबसे पहली प्राथमिकता है. हम भारत सरकार का सम्मान करते हैं और एक औपचारिक बातचीत के लिए हमने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के माननीय मंत्री का रूख किया है.'