logo-image
लोकसभा चुनाव

पीएम के तूफानी प्रचार से जगी कर्नाटक बीजेपी को जीत की उम्मीद, बैकफुट पर कांग्रेस

पीएम के तूफानी प्रचार से जगी कर्नाटक बीजेपी को जीत की उम्मीद, बैकफुट पर कांग्रेस

Updated on: 06 May 2023, 03:00 PM

एमके अशोक

बेंगलुरू:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कड़े प्रचार अभियान ने भले ही कर्नाटक में भाजपा का मनोबल बढ़ाया हो और कांग्रेस को बैकफुट पर ला दिया हो, लेकिन यह देखना बाकी है कि कौन सी पार्टी जीत हासिल करती है क्योंकि 1985 के बाद से किसी भी पार्टी ने राज्य में लगातार जनादेश नहीं जीता है।

हालांकि, प्रधानमंत्री के भगवा पार्टी के लिए प्रचार करने के लिए राज्य के हर नुक्कड़ पर मतदाताओं तक पहुंचने के साथ, भाजपा एक इतिहास लिखने की उम्मीद कर रही है।

चुनाव की घोषणा से काफी पहले जंग की तैयारी कर रहे प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल आठ बार राज्य का दौरा किया।

24 अप्रैल के बाद, जब नामांकन वापस लेने की प्रक्रिया पूरी हो गई थी, तब पार्टी ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा 20 से 25 सार्वजनिक रैलियों, सम्मेलनों और रोड शो की योजना बनाई थी।

मोदी के प्रचार अभियान ने भ्रष्टाचार के एक मामले में भाजपा विधायक मदल विरुपक्षप्पा की गिरफ्तारी और भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के पार्टी छोड़ने के बाद विद्रोह की लहर को भी शांत कर दिया है।

कांग्रेस के घोषणापत्र में सत्ता में आने पर बजरंग दल पर प्रतिबंध लगाने के वादे के बीच प्रधानमंत्री ने दक्षिणपंथी संगठन की तुलना भगवान हनुमान से की, जिन्हें सभी हिंदू पूजते हैं। साथ ही उन्होंने इसे भगवान हनुमान का अपमान बताया।

अपने तीन दिवसीय चुनावी दौरे के अंतिम चरण में, प्रधानमंत्री बिना समय बर्बाद किए, बेंगलुरु में सुबह रोड शो में भाग ले रहे हैं और राज्य के अन्य कोनों में सार्वजनिक रैलियों में भाग ले रहे हैं। 8 मई को सार्वजनिक चुनाव प्रचार समाप्त होने से पहले उनका शनिवार को बादामी और हावेरी में और रविवार को शिवमोग्गा और नंजनगुड में रैलियों को संबोधित करने का कार्यक्रम है।

मैसूरु जिले के ऐतिहासिक श्रीकांतेश्वर मंदिर नंजनगुड में विशेष पूजा के साथ प्रधानमंत्री का चुनावी प्रचार समाप्त होने वाला है। वह मैसूर हवाई अड्डे से नई दिल्ली के लिए उड़ान भरेंगे।

राजनीतिक विशेषज्ञों ने कहा, कर्नाटक के मतदाता प्रधानमंत्री के आश्वासन से अभिभूत हैं कि वह पूरी नई दिल्ली को राज्य की सेवा में प्रतिनियुक्त करेंगे और इसे देश में नंबर एक बनाएंगे, देश की अर्थव्यवस्था को आगे ले जाने में कर्नाटक राज्य की महत्वपूर्ण भूमिका पर उनका जोर है।

भाजपा के राज्य मीडिया प्रभारी करुणाकर कसले ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, प्रधानमंत्री सिर्फ चुनाव जीतने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। वह यहां राष्ट्र के नजरिए के साथ हैं। उन्होंने कोविड टीकाकरण में कोई अंतर नहीं किया, युद्धग्रस्त यूक्रेन और सूडान में फंसे छात्रों को निकालने में पीड़ितों के धर्म को ध्यान में रखे बिना कदम उठाए गए। उनका एकमात्र उद्देश्य हमारी संस्कृति और विरासत को सम्मान दिलाना है।

उन्होंने कहा, प्रधानमंत्री न केवल चुनाव प्रचार के लिए राज्य का दौरा कर रहे हैं। इससे पहले, उन्होंने विकासात्मक गतिविधियों के लिए राज्य का दौरा किया था। उन्होंने ऊपरी भद्रा परियोजना को आगे बढ़ाया था, जो दशकों से राज्य में रेलवे सुधारों के लिए बनायी गई थी।

वरिष्ठ राजनीतिक विश्लेषक बी. समीउल्ला ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, कर्नाटक में पीएम मोदी फैक्टर बीजेपी को फायदा देगा। वह शहर के दूर-दराज इलाकों में आ रहे हैं। जातिगत कारक यहां काम नहीं करेगा, शहरी मानसिकता हावी है और मतदाताओं का बड़ा हिस्सा भाजपा समर्थक है।

उन्होंने कहा, मोदी फैक्टर से सत्ता विरोधी लहर को 30 से 40 फीसदी से घटाकर 8 से 9 फीसदी करने की संभावना है। जब प्रचार बंद होगा तो लोगों को सोचने का समय मिलेगा और फैसले होंगे।

अपने रोड शो और मेगा सार्वजनिक रैलियों के लिए भारी प्रतिक्रिया को ध्यान में रखते हुए, प्रधानमंत्री समुदायों का प्रतिनिधित्व करने वाले पार्टी के चेहरों की उपस्थिति के बिना, लिंगायत और वोक्कालिगा हृदयभूमि में भारी भीड़ को संबोधित कर रहे हैं।

पार्टी नेताओं को भरोसा है कि वे पीएम मोदी लहर पर सवार होकर एक इतिहास रच देंगे।

हालांकि, कांग्रेस नेता दावा कर रहे हैं कि मतदाताओं के बीच प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता एक बुलबुला है और जब नतीजे आएंगे तो यह फूट जाएगा।

जद (एस) नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने दावा किया है कि प्रधानमंत्री मोदी के बार-बार दौरे का कर्नाटक में मतदाताओं पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा और वह फिर से राज्य की बागडोर संभालने के लिए तैयार हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.