logo-image

विश्व के सबसे ईमानदार देशों की लिस्ट जारी, भारत की स्थिति चिंताजनक

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना काल में जिन 5 देशों में सबसे ज्यादा ईमानदारी देखी गई, उनमें डेनमार्क, न्यूजीलैंड, फिनलैंड, सिंगापुर और स्वीडन के नाम शामिल हैं.

Updated on: 29 Jan 2021, 03:28 PM

नई दिल्ली:

ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल (Transparency International) ने दुनिया के सबसे ईमानदार देशों की ताजा लिस्ट जारी कर दी है. 180 देशों की इस लिस्ट में भारत की स्थिति बीते साल के मुकाबले थोड़ी खराब हुई है. इस लिस्ट में भारत 86वें स्थान पर हैं, जबकि साल 2019 में भारत 80वें स्थान पर था. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल की रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना काल में भ्रष्टाचार मुक्त देशों ने काफी शानदार तरीके से महामारी पर लगाम लगाया.

ये भी पढ़ें- लाल किला हिंसा से गलवान तक, राष्ट्रपति के अभिभाषण की 10 बड़ी बातें

रिपोर्ट के मुताबिक कोरोना काल में जिन 5 देशों में सबसे ज्यादा ईमानदारी देखी गई, उनमें डेनमार्क, न्यूजीलैंड, फिनलैंड, सिंगापुर और स्वीडन के नाम शामिल हैं. तो वहीं दूसरी ओर, नेजुएला, यमन, सीरिया, सोमालिया और दक्षिणी सूडान में महामारी के वक्त भी भ्रष्टाचार अपनी चरम पर था. ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल सबसे ईमानदार देशों की लिस्ट बनाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े लोगों से राय लेती है और फिर रिपोर्ट तैयार करती है.

ये भी पढ़ें- सरकार से फिर बात करना चाहते हैं टिकैत, महापंचायत के बीच जवाब का है इंतजार

दुनिया के सबसे ईमानदार देशों की लिस्ट में पाकिस्तान काफी नीचे है. इस लिस्ट में पाकिस्तान को 124वां स्थान मिला है. हैरानी की बात ये है कि विश्व का सबसे ताकतवर देश अमेरिका भी इस लिस्ट में 67वें स्थान पर है. इसके अलावा चीन 78वें, नेपाल 117वें और बांग्लादेश 146वें स्थान पर है. लिस्ट में डेनमार्क और न्यूजीलैंड संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं, जबकि फिनलैंड को ईमानदारी के लिए तीसरा स्थान मिला है.