logo-image

ट्रेन का टिकट ही बनेगा कर्फ्यू पास, स्टेशन से घर जाने में नहीं होगी परेशानी

आज से शुरू हो रही स्पेशल ट्रेनों (Special Train) में कन्फर्म टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को घर से स्टेशन और स्टेशन से घर तक आने जाने में किसी तरह की परेशानी नहीं होगी. यात्री अपनी टिकट को ही कर्फ्यू पास की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे.

Updated on: 12 May 2020, 07:40 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona virus) के कारण देशभर में 24 मार्च से लॉकडाउन (Lockdown) लगा हुआ है. ट्रेन और बसों का संचालन बंद होने के कारण लोग जहां के तहां फस गए हैं. अब इन लोगों को घरों तक पहुंचाने के लिए रेलवे आज से स्पेशल ट्रेन (Special Train) चला रहा है. यात्री इस बात को लेकर संशय में थे कि ट्रेन का टिकट को मिल गया लेकिन घर से स्टेशन और गंतव्य पर स्टेशन से घर बिना कर्फ्यू पास (Curfew Pass) के कैसे जाएंगे. इस पर गृह मंत्रालय ने उन्हें राहत देते हुए कन्फर्म ई-टिकट को ही कर्फ्यू पास की तरह इस्तेमाल की छूट दे दी है.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने 14 राज्यों को जारी किए ₹6,15774.95 लाख, जानें किस राज्‍य को कितना मिला

मंगलवार से रेलवे नई दिल्ली से 15 स्पेशल ट्रेनें लगा रहा है. इसके लिए सोमवार शाम टिकट की बुकिंग शुरू हुई तो तभी टिकटें कुछ ही समय में बुक हो गईं. गृह मंत्रालय ने रेल में सफर करने वाले यात्रियों के आवागमन के संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर दिया है, जिसके अनुसार केवल कंफर्म ई-टिकट वाले यात्री ही रेलवे स्टेशन में प्रवेश कर पाएंगे. वहां उनकी स्क्रीनिंग की जाएगी, जिनमें लक्षण नहीं हैं केवल वही यात्री यात्रा कर सकेंगे. इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगाना अनिवार्य होगा.

यह भी पढ़ेंः ISI का मोहरा बनकर देश की छवि से खेल रहे कुछ स्वार्थी लोग, 183 बुद्धिजीवियों ने लिखा पत्र

प्रवासी श्रमिकों के लिए देश में चलाई गई ट्रेन के जरिए 5 लाख यात्री आपने गृह राज्य पहुंच चुके हैं. इस संबंध में अभी तक 468 ट्रेनें चलाई गई हैं. अब रेलवे ने स्पेशल ट्रेन को कई और स्टेशन पर रोकने का फैसला लिया है. नई दिल्ली से पटना जाने वाली एसी स्पेशल ट्रेन कानपुर सेंट्रल, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) और प्रयागराज जंक्शन पर रुकेगी. वहीं हावड़ा जाने वाली ट्रेन आसनसोल, धनबाद, पारसनाथ, गया, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय), प्रयागराज जंक्शन और कानपुर सेंट्रल में रुकेगी. इन 15 ट्रेनों में से अधिकांश ट्रेनें रोज चलेंगी जबकि कुछ सप्ताह में तीन दिन, कुछ दो दिन और कुछ केवल एक दिन चलेंगी. हावड़ा, पटना, डिब्रूगढ़, जम्मू तवी, मुंबई, अहमदाबाद, भुवनेश्वर और बेंगलूर के लिए रोज स्पेशल एसी ट्रेन चलेगी. अगरतला के लिए हफ्ते में एक दिन यह ट्रेन चलेगी.