News Nation Logo
Banner

जिस ट्रैक्टर को राहुल गांधी ने चलाया, उसे ट्रक में छिपाकर लाया गया, सांसद के लेटर का हुआ इस्तेमाल

राहुल गांधी ने जिस ट्रैक्टर को चलाया था, उसे नई दिल्ली इलाके में एक ट्रक के अंदर छिपाकर लाया गया था. ना सिर्फ इस ट्रैक्टर को ट्रक में छिपाकर सबसे पहले एक वीआईपी शख्स के घर पर ले जाया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 27 Jul 2021, 07:13:50 AM
Rahul Gandhi tracter

ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे राहुल गांधी (Photo Credit: ANI)

highlights

  • ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे थे राहुल गांधी
  • ट्रक में छिपाकर लाया गया था ट्रैक्टर
  • सांसद के लेटर का किया गया था इस्तेमाल

नई दिल्ली:

तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान जंतर मंतर पर किसान संसद चला रहे हैं तो उधर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अपना समर्थन देने ट्रैक्टर से संसद भवन पहुंचे. बाद में पुलिस ने उस ट्रैक्टर को अपने कब्जे में ले लिया. अब सूत्रों के अनुसार खबर सामने आ रही है कि राहुल गांधी ने जिस ट्रैक्टर को चलाया था, उसे नई दिल्ली इलाके में एक ट्रक के अंदर छिपाकर लाया गया था. ना सिर्फ इस ट्रैक्टर को ट्रक में छिपाकर सबसे पहले एक वीआईपी शख्स के घर पर ले जाया गया. बल्कि एक सांसद की चिट्ठी का इस्तेमाल करके बताया गया कि इस ट्रक में सांसद का कुछ सामान दिल्ली आ रहा है. 

ट्रैक्टर मार्च की कई दिनों से चल रही थी तैयारी 
दिल्ली पुलिस सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी ट्रैक्टर मार्च वाला ट्रैक्टर नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट में आया कैसे. इस बात की तहकीकात के लिए एक अलग टीम बनाई गई है. जो इन प्वाइंट्स पर जांच कर रही है. डिस्ट्रिक्ट में लगे सीसीटीवी की फुटेज से पता लगा रहे हैं की आखिर कैसे और किस रूट से ट्रैक्टरलाया गया. फिलहाल आशंका है की इस ट्रैक्टर को नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट में लाने के लिए ट्रक/ कैंटर का इस्तेमाल किया गया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं को पता था नई दिल्ली डिस्ट्रिक्ट में तमाम जगहों पर पुलिस पिकेट लगी है. इस वजह से कैंटर में छुपाकर ट्रैक्टर को लाया गया और संसद भवन से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर एक कोठी में रखा गया. ट्रैक्टर को पहले एक कोठी में लाने के बाद उसको मोडिफाई किया गया,उस पर होर्डिंग्स लगाए गए. ट्रैक्टर पर नम्बर प्लेट नहीं थी, इसलिए पुलिस के लिए ये पता करना मुश्किल है कि ट्रैक्टर का मालिक कौन है,

यह भी पढ़ेंः कैमरों में रिकॉर्ड होगी चीनी सैनिकों की हरकतें, सेना ने उठाया बड़ा कदम

रणदीप सुरजेवाला लिए गए थे हिरासत में
राहुल गांधी के ट्रैक्टर से उतरने के बाद उसे अपने कब्जे में ले लिया था. मॉनसून सत्र के दौरान दिल्ली में संसद के पास के इलाके में धारा 144 लागू रहती है और ट्रैक्टर चलाने की अनुमति भी नहीं दी गई है. राहुल गांधी के संसद में जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला और यूथ कांग्रेस प्रमुख श्रीनिवास को हिरासत में ले लिया. हालांकि, कुछ देर के बाद दोनों को छोड़ दिया गया.

राहुल गांधी ने संसद पहुंचने पर कहा था कि इन कानूनों को चंद उद्योगपतियों के लिए लाया गया कानून बताया. राहुल गांधी ने बाद में ट्वीट कर कहा कि अगर खेत बेचने को मजबूर करोगे, तो ट्रैक्टर संसद में चलेगा. सत्य की फसल उगाकर रहेंगे. राहुल गांधी के साथ ही ट्रैक्टर पर हरियाणा और पंजाब कांग्रेस के सांसद सवार थे.सूत्रों का कहना है कि जिस ट्रैक्टर को राहुल गांधी ने चलाया वह हरियाणा के सोनीपत निवासी एक कांग्रेस नेता का ट्रैक्टर है.

First Published : 27 Jul 2021, 07:13:50 AM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.